MSP और ऋण माफी की गारंटी, GST से राहत... कांग्रेस ने 'किसान न्याय' में अन्नदाताओं के लिए दी ये 5 गारंटी

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Congress 'Farmer's Justice': कांग्रेस पार्टी ने आज देश के अन्नदाताओं यानी किसानों के लिए 'किसान न्याय' के तहत पांच गारंटियों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस इन गारंटियों से किसानों की सभी समस्याओं को जड़ से खत्म करने का वादा कर रही है. इस न्याय गारंटियों के तहत कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव में देश के किसानों को टारगेट करने की तैयारी में है. आपको बता दें कि, पार्टी दिनों युवाओं के लिए 'युवा न्याय' महिलाओं के लिए 'नारी न्याय' गारंटी पेश कर चुकी है. जिसमें पार्टी ने बेरोजगार युवाओं को एक लाख रुपए की सहायता और पहली पक्की नौकरी का वादा किया. महिलाओं के न्याय में भी प्रत्येक परिवार की एक महिला को एक लाख कैश देने का वादा किया गया. आइए आपको बताते हैं कांग्रेस के किसानों के लिए जारी किये गए 'किसान न्याय' में आखिर क्या है खास. 

'किसान न्याय गारंटी' के तहत कांग्रेस ने देश के किसानों के लिए 5 घोषणाएं 

1. MSP यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य को स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के तहत कानूनी दर्ज देने की गारंटी. 

2. किसानों के ऋण माफ करने और ऋण माफी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थायी ‘कृषि ऋण माफी आयोग’ बनाने की गारंटी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

3. बीमा योजना में परिवर्तन कर फसल का नुकसान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में भुगतान सुनिश्चित करने की गारंटी. 

4. किसानों के हित को आगे रखते हुए एक नई आयात-निर्यात नीति बनाने की गारंटी. 

ADVERTISEMENT

5. कृषि सामग्रियों से GST को हटाकर किसानों को GST मुक्त बनाने की गारंटी. 

ADVERTISEMENT

इन गारंटियों को शेयर करते हुए कांग्रेस ने कहा है कि, 'देश की मिट्टी को अपने पसीने से सींचने वाले किसानों के जीवन को खुशहाल बनाना ही कांग्रेस का लक्ष्य है और ये पांच गारंटियां का ऐतिहासिक फैसला उसी दिशा में बढ़ाए गया कदम है. पार्टी ने आगे लिखा भारत की कृषि व्यवस्था में ‘समृद्धि का सूरज’ उगने वाला है. 

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT