Exit Poll 2024: झारखंड में INDIA-कांग्रेस को फायदा, दिल्ली में BJP आगे, जानिए किसको कितनी सीटें

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Exit Poll 2024: एग्जिट पोल के सामने आने के बाद से सियासत गरमाती नजर आ रही है. एग्जिट पोल के ज्यादातर आंकड़े बीजेपी-एनडीए की सरकार बनाते नजर आ रहे हैं तो वहीं इंडिया गठबंधन इसे मोदी मीडिया पोल बता रही है. चुनावी नतीजे आने से पहले इंडिया दावा कर रही है कि 4 जून को वे 295 से ज्यादा सीटें हासिल करने वाले हैं और अपनी सरकार बनाएंगे. इस साल के आखिरी में झारखंड और अगले साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं. इस एग्जिट पोल में दोनों राज्यों को लेकर दिलचस्प आंकड़ें सामने आए हैं. इन दोनों राज्यों में बीजेपी-एनडीए आगे चल रहा है. आइए जानते हैं दोनों राज्यों का हाल विस्तार से.

दिल्ली में बीजेपी फिर कर सकती है विपक्ष का सफाया

दिल्ली के लिए आए INDIA Today- Axis My India के एग्जिट पोल के मुताबिक इंडिया गठबंधन को झटका लगने वाला है. दरअसल, बीजेपी को राजधानी दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में 6-7 सीट मिलने की संभावना है. वहीं बात करें विपक्ष AAP-कांग्रेस 0-1 सीट जीत सकता है. 

दिल्ली में वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो एग्जिट पोल में भाजपा को 54 फीसदी वोटर्स का समर्थन मिला है. वहीं इंडिया गठबंधन को 44 फीसदी वोट मिले हैं. दिल्ली में 25 मई को वोटिंग हुई थी और कुल 57.67 फीसदी लोगों ने मतदान किया था. पिछले आम चुनावों की बात करें तो बीजेपी ने 2014 और 2019 में यहां की सातों सीटों पर विजय हासिल की थी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

झारखंड में हो रहा इंडिया को फायदा

INDIA Today- Axis My India झारखंड में एनडीए के 8-10 सीटें जीतने की भविष्यवाणी कर रहा है. वहीं इंडिया पिछली बार के मुकाबले इस बार बेहतर करता नजर आ रहा है. आंकड़ों के मुताबिक इंडिया इस बार 4-6 सीटें जीत सकता है. एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को झारखंड में झटका लग रहा है. इस बार NDA को 4 सीटों का नुकसान हो सकता है.

एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए को 50 फीसदी वोट शेयर मिला है. वहीं इंडिया गठबंधन को 41 फीसदी समर्थन मिलता नजर आ रहा है. आंकड़ो के मुताबिक एनडीए को इस बार 5 फीसदी वोट का नुकसान होता दिख रहा है. झारखंड के आंकड़े इस बार इंडिया गठबंधन को बेहतर स्थिति में दिखा रहे हैं. एक तरफ एनडीए को सीटों का नुकसान हो रहा है तो दूसरी तरफ JMM-कांग्रेस बढ़त में नजर आ रहे हैं.

ADVERTISEMENT

2019 लोकसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो 14 सीटों में से बीजेपी ने 11 सीटों पर दर्ज की थी. वहीं JMM- कांग्रेस- आजसू (ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन) के खाते में एक-एक सीट आई थी.

ADVERTISEMENT

क्या कहते हैं इस बार के एग्जिट पोल?

India Today-Axis My India के एग्जिट पोल में देश में एक बार फिर NDA की सरकार बनती दिख रही है. देश में लोकसभा की कुल 543 सीटों पर आए एग्जिट पोल के मुताबिक, NDA को 361-401, INDIA को 131-166 और अन्य को 8-20 सीटें मिलने का अनुमान है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT