एग्जिट पोल में दिखी BJP की जीत तो पाकिस्तान से आया ऐसा रिएक्शन, देखिए वहां मीडिया ने क्या कहा

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Foreign Media on Exit Poll 2024: देश में चल रहे लोकसभा चुनाव की वोटिंग 1 जून को खत्म हो चुकी है. मंगलवार यानी 4 जून को आने वाले नतीजों से पहले एग्जिट पोल भी आ चुके हैं. जिसमें बीजेपी को एक बार फिर बहुमत मिलता हुआ नजर आ रहा है. एग्जिट पोल में बताया जा रहा है कि भाजपा और गठबंधन पार्टियों (NDA गठबंधन) को 361 से लेकर 401 तक सीटें मिल रही हैं. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में लोकसभा चुनाव की कवरेज पूरी दुनिया की मीडिया कर रही है. एग्जिट पोल पर भी दुनिया के सभी बड़े अखबारों, न्यूज वेबसाइटों ने रिपोर्ट प्रकाशित की हैं. रूस, ब्रिटेन, चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश, यूएई समेत कई देशों की मीडिया ने एग्जिट पोल के नतीजों को प्रमुखता से कवर किया है. आइए हम आपको बताते है कि एग्जिट पोल्स को लेकर किस देश ने क्या छापा है.    

ब्रिटेन की मीडिया ने क्या छापा?

ब्रिटेन के बड़े अखबार में से एक 'द गार्डियन' ने सोमवार, 3 जून को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में चल रहे चुनाव के मतदान खत्म हो चुके हैं. एग्जिट पोल में अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक रूप से तीसरा बार सरकार बनाने जा रहे हैं.

द गार्डियन ने आगे लिखा कि भारत के इतिहास का सबसे लंबा और सबसे बड़ा चुनाव सफलतापूर्वक खत्म हो गया है. इस चुनाव में लगभग एक अरब मतदाताओं ने अपना मतआधिकार का इस्तेमाल किया. अखबार ने लिखा भारत में भयानक गर्मी के कारण दर्जनों लोगों और मतदान अधिकारियों की मौत हो गई. 

अखबार आगे लिखता है कि, शनिवार रात को आए एग्जिट पोल के नतीजों में मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी एक बड़ी जीत की तरफ बढ़ रहे हैं और वो संसद में बहुमत के लिए जरूरी दो तिहाई सीटों से भी आगे निकलते दिख रहे हैं. हिंदू राष्ट्रवादी नेता नरेंद्र मोदी के लिए यह ऐतिहासिक जीत होगी जिन्होंने भारत के धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र में महत्वपूर्ण तरीके से बदलाव किया है. जवाहरलाल नेहरू के बाद अब तक कोई भी प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार चुनाव नहीं जीता है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वहीं, ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन, बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एग्जिट पोल के नतीजे बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. साथ ही बीबीसी ने विश्लेषकों के हवाले से यह भी कहा है कि अलग-अलग न्यूज एजेंसियों की तरफ से जारी एग्जिट पोल पूर्व में गलत भी साबित होते रहे हैं. रिपोर्ट में लिखा गया है कि सरकार बनाने के लिए भारत में किसी भी पार्टी या गठबंधन के पास लोकसभा की 543 सीटों में से दो तिहाई यानी 272 सीटें मिलनी जरूरी हैं.

चीन के सरकारी मीडिया ने क्या लिखा

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि एग्जिट पोल के नतीजों से पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने वाले हैं. एक्सपर्ट्स के हवाले से चीनी अखबार ने लिखा कि नरेंद्र मोदी जीत के बाद अपनी घरेलू राजनीति और विदेश नीति में कोई बदलाव नहीं करेंगे और भारत के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की अपनी कोशिश जारी रखेंगे. 

ग्लोबल टाइम्स ने एक्सपर्ट के हवाले से आगे लिखा है कि, चुनाव जीतने के बाद मोदी का ध्यान इस बात पर होगा कि भारत, अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने. मोदी डिप्लोमैटिक तरीके से विश्व में भारत का प्रभाव बढ़ाने की भी कोशिश करेंगे. 

भारत के दोस्त रूस ने क्या छापा 

रूस के सरकारी ब्रॉडकास्टर Russia TV (RT) ने भी एग्जिट पोल के नतीजों पर एक रिपोर्ट छापी है. आरटी ने लिखा कि विभिन्न एग्जिट पोल के नतीजों में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी भारत के लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. आधिकारिक रूप से मतगणना 4 जून को की जाएगी और तब चुनाव के नतीजे आधिकारिक रूप से घोषित किए जाएंगे.

ADVERTISEMENT

आरटी ने लिखा, मोदी की यह जीत ऐतिहासिक होने वाली है क्योंकि भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद कोई भी प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार पीएम नहीं बना. नेहरू लगभग 17 सालों तक सत्ता में बने रहे थे. 

ADVERTISEMENT

पाकिस्तानी अखबार ने क्या छापा   

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन ने लिखा कि दो एग्जिट पोल का सारांश निकाला जाए तो भारत की सत्ताधारी नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) लोकसभा की 543 सीटों में से 350 सीटें जीतती नजर आ रही है. बहुमत के लिए 272 सीटों की जरूरत होती है.

डॉन ने आगे लिखा कि, कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन को लेकर एग्जिट पोल में कहा जा रहा है कि गठबंधन 120 सीटें जीतेगा. भारत में एग्जिट पोल का रिकॉर्ड खराब रहा है क्योंकि चुनाव के नतीजे अक्सर उन्हें गलत साबित करते रहे हैं. विश्लेषकों का कहना है कि भारत जैसे बड़े और विविधता भरे देश में एग्जिट पोल के जरिए चुनाव नतीजों का अनुमान लगा पाना एक बड़ी चुनौती है. 

सऊदी अरब की मीडिया ने क्या लिखा 

सऊदी अरब के अखबार अरब न्यूज ने लिखा कि एग्जिट पोल्स के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है जिससे प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार देश के पीएम बन जाएंगे.

अरब न्यूज ने लिखा, 'विपक्ष ने एग्जिट पोल जारी होने से पहले ही उन्हें खारिज कर दिया था और विपक्ष ने कहा कि ये पहले से ही तय होता है कि किस पार्टी को एग्जिट पोल में जीत दिलानी है. एग्जिट पोल के सटीक होने का इतिहास मिला-जुला रहा है और राजनीतिक विश्लेषक भी इसकी सटीकता पर संदेह जताते रहे हैं. 

यूएई ने क्या छापा 

संयुक्त अरब अमीरात, यूएई के अखबार खलीज टाइम्स ने एग्जिट पोल के हवाले से लिखा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने वाली है.

खलीज टाइम्स ने लिखा, 'एग्जिट पोल्स में बताया गया कि सत्ताधारी एनडीए 543 सीटों वाले लोकसभा में 350 सीटें जीत सकती है. जबकि बहुमत के लिए 272 सीटों की जरूरत पड़ती है. एनडीए ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 353 सीटों पर जीत हासिल की थी.

यह स्टोरी न्यूजतक के साथ इंटर्नशिप कर रहे राहुल राज ने लिखी है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT