EXIT POLL: '4 जून को पलट जाएंगे एग्जिट पोल के अनुमान', सोनिया गांधी का बड़ा दावा, जानिए और क्या कहा?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Sonia Gandhi on EXIT POLL
social share
google news

Sonia Gandhi on Exit Poll: लोकसभा चुनाव के खत्म होने के बाद आए एग्जिट पोल्स ने बीजेपी-NDA की एकबार फिर से सत्ता में जोरदार तरीके वापसी के संकेत दिए है. हालांकि दूसरी तरफ कांग्रेस और उसके गठबंधन INDIA ने अपनी जीत का दावा किया है. विपक्षी नेता एग्जिट पोल्स के अनुमानों को फिक्स बताते हुए अपने आंकड़े बता रहे हैं. इन्ही सब के बीच कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी ने भी एग्जिट पोल पर अपनी प्रतिक्रिया दी हैं. आइए आपको बताते हैं क्या कहा उन्होंने?

उलट जाएंगे एग्जिट पोल्स के अनुमान: सोनिया गांधी

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि की 100वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने के बाद मीडिया से बात करते हुए सोनिया गांधी ने कहा, 'बस इंतजार करें और देखें. हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे नतीजे एग्जिट पोल के नतीजों से बिल्कुल विपरीत होंगे. ऐसे ही बीते दिन राहुल गांधी ने कहा था कि, 'इसे एग्जिट पोल नहीं कहा जाता है, बल्कि इसका नाम 'मोदी मीडिया पोल' है. यह मोदी जी का पोल है, यह उनका फैंटेसी पोल है.' आपको बता दें कि, 1 जून को अंतिम चरण के मतदान के बीच विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA की एक बैठक हुई. इस मीटिंग के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने INDIA अलायंस को 295+ सीटों का आंकड़ा दिया. इसके बाद राहुल गांधी ने भी बीते दिन इसी बात को दुहराया. 

इसके साथ ही कांग्रेस और INDIA घटक के अन्य दलों ने एग्जिट पोल को खारिज कर दिया है, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि, ये सभी एग्जिट पोल दो महीने पहले 'घर पर बनाए' गए थे. 

कई एग्जिट पोल में NDA को 400 से ज्यादा सीटें 

1 जून को अंतिम फेज की वोटिंग के बाद आए ज्यादातर एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हैट्रिक की भविष्यवाणी की गई है. इसके साथ ही बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है. दिलचस्प बात तो ये है कि, तीन से ज्यादा एग्जिट पोल्स ने NDA को 400 से ज्यादा सीटें दी है. वैसे अधिकांश ने ये भविष्यवाणी की है कि, NDA 350-380 सीटों के बीच कहीं भी सुरक्षित रहेगा. आपको बता दें कि, सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 272 सीटों का है.
 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT