EXIT Poll: पीएम मोदी, राहुल, अखिलेश और सुप्रिया सुले की सीट का क्या है हाल? EXIT POLL से समझिए  

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

EXIT Poll of Hot Seats: लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल आ चुके है. एग्जिट पोल के आंकड़ों में एक तरफ जहां सभी एग्जिट पोल में बीजेपी-NDA के जीत का अनुमान सामने आया है वहीं दूसरी तरफ विपक्ष इसे 'फिक्स एग्जिट पोल' बता रहा है. इसके साथ ही विपक्षी गठबंधन INDIA का दावा है कि, उनकी 295 से ज्यादा सीटें आ रही है. वैसे चुनाव के फाइनल नतीजे 4 जून को आएंगे. लोकसभा चुनाव 2024 में कुछ ऐसी सीटें और उम्मीदवार हैं जिन पर सभी की निगाहें टिकी हुई है. आइए आपको India Today-Axis My India के एग्जिट पोल से बताते हैं ऐसे ही कुछ उम्मीदवारों के बारे में कि, कौन कहां से मार रहा बाजी. 

India Today-Axis My India के एग्जिट पोल में देश में एक बार फिर NDA की सरकार बनती दिख रही है. देश में लोकसभा की कुल 543 सीटों पर आए एग्जिट पोल के मुताबिक, NDA को 361-401, INDIA को 131-166 और अन्य को 8-20 सीटें मिलने का अनुमान है.

वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम मोदी आगे 

उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से पीएम मोदी लगातार तीसरी बार मैदान में हैं. पीएम के चुनाव लड़ने की वजह से यह VVIP सीट बनी हुई है. पीएम के खिलाफ कांग्रेस ने अजय राय को चुनावी मैदान में उतारा है. प्रधानमंत्री मोदी 2014 और 2019 का चुनाव वाराणसी से जीत चुके हैं, इस बार उनके खिलाफ 6 कैंडिडेट चुनावी मैदान में हैं. इंडिया टुडे और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर पीएम मोदी को बड़ी बढ़त मिलती नजर आ रही है.  

वायनाड और रायबरेली दोनों जगह जीत का परचम लहराएंगे राहुल गांधी!

कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से चुनावी मैदान में हैं. वायनाड सीट की बात करें, तो यहां कांग्रेस के राहुल गांधी, CPI की एनी राजा और बीजेपी के के. सुरेंद्रन के बीच मुकाबला है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक वायनाड सीट पर राहुल गांधी चुनाव जीत सकते हैं. इस सीट पर CPI की एनी राजा और बीजेपी के के. सुरेंद्रन राहुल के मुकाबले पिछड़ते नजर आ रहे हैं. ऐसा ही कुछ हाल रायबरेली का भी है जहां राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी ने दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है. एग्जिट पोल के मुताबिक यहां भी राहुल को अच्छी बढ़त है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कन्नौज में अखिलेश की होगी आसान जीत!

अखिलेश यादव यूपी की कन्नौज लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी ने यहां से सुब्रत पाठक को फिर से उम्मीदवार बनाया है. अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने से ये सीट हॉट सीट बनी हुई है. आपको बता दें कि, कन्नौज सीट सपा का गढ़ माना जाती रही है. राम मनोहर लोहिया को कभी संसद में भेजने वाली कन्नौज सीट समाजवादियों का गढ़ रही है. क्योंकि, यहां से 1998 से 2014 तक हुए सभी चुनाव में सपा ने जीत हासिल की है. अखिलेश और डिंपल यादव भी यहां से चुनाव जीत चुके हैं. लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में सुब्रत पाठक ने डिंपल को शिकस्त दी थी. इंडिया टुडे और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, अखिलेश यादव यहां से बढ़त बनाए हुए है. 

बारामती में सुप्रिया सुले आगे 

महाराष्ट्र की बारामती सीट देश की उन हॉट सीटों में से एक है, जिन पर देशभर के लोगों की नजरें टिकी हुई हैं. यहां से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और सूबे के डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के बीच सीधा मुकाबला है. ये सीट शरद पवार का गढ़ मानी जाती रही है. लेकिन इस बार उनके ही भतीजे अजित पवार की पत्नी के उनके खिलाफ लड़ने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है. इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर सुप्रिया सुले को बढ़त मिलती नजर आ रही है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT