EXIT Poll: महाराष्ट्र, बिहार, राजस्थान, पश्चिम बंगाल में कौन जीत रहा? कांग्रेस-BJP को इतनी सीटें

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

EXIT Poll of Swing States: 4 जून को आने वाले लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर जमकर सियासत देखने को मिल रही है. एक तरफ जहां सभी एग्जिट पोल में बीजेपी-NDA के जीत का अनुमान सामने आया है वहीं दूसरी तरफ विपक्ष इसे 'फिक्स एग्जिट पोल' बता रहा है. इसके साथ ही विपक्षी गठबंधन INDIA का दावा है कि, उनकी 295 से ज्यादा सीटें आ रही है. वैसे इस चुनाव में महाराष्ट्र, बिहार, राजस्थान और पश्चिम बंगाल जैसे कुछ राज्यों को स्विंग स्टेट कहा गया और इन राज्यों के नतीजों पर सभी की नजरें टिकी है. नतीजों तो 4 जून को आने है उससे पहले इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल से समझते हैं क्या है इन राज्यों का हाल? किसका है पलड़ा भारी और किसे मिल रही कितनी सीटें?

India Today-Axis My India के एग्जिट पोल में देश में एक बार फिर NDA की सरकार बनती दिख रही है. देश में लोकसभा की कुल 543 सीटों पर आए एग्जिट पोल के मुताबिक, NDA को 361-401, INDIA को 131-166 और अन्य को 8-20 सीटें मिलने का अनुमान है.

राजस्थान में कांग्रेस को 5-7 सीटों का हो सकता है फायदा 

राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें है. पिछले 2019 के चुनाव में बीजेपी-NDA को राज्य की सभी सीटें मिली थी. हालांकि इस बार के चुनाव में राजस्थान का माहौल कुछ बदलता हुआ दिखा है. नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल के मुताबिक, राजस्थान में इस बार NDA को 51 फीसदी वोट शेयर के साथ 16-19 सीटें मिलती नजर आ रही है. वहीं विपक्षी गठबंधन INDIA को 41 फीसदी वोट के साथ 5-7 सीटें मिल रही है. यानी राजस्थान में बीजेपी को अच्छा खासा नुकसान हो सकता है. 

महाराष्ट्र में बीजेपी-NDA को भारी नुकसान 

महाराष्ट्र के लिए आए India Today-Axis My India के एग्जिट पोल के मुताबिक, प्रदेश की 48 सीटों के लिए NDA के पक्ष में 46 फीसदी वोट डाले गए. वहीं INDIA गठबंधन का वोट शेयर 43 फीसदी रहा. सीट शेयरिंग की बात करें, तो NDA को 28-32 सीटें मिलने वहीं INDIA ब्लॉक को 16-20 सीटें मिलने का अनुमान है. बता दें कि पिछले चुनाव में NDA को महाराष्ट्र में 42 सीटें मिली थी. यानी महाराष्ट्र में बीजेपी-NDA की हालत बहुत खराब नजर आ रही है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पश्चिम बंगाल में हो सकता है बड़ा उलटफेर 

पश्चिम बंगाल के एग्जिट पोल की बात करें तो राज्य की 42 सीटों पर NDA 46 फीसदी, वहीं TMC को 40 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. बता दें कि, बंगाल में TMC, INDIA गठबंधन से अलग रहकर चुनाव लड़ रही थी और प्रदेश में  TMC और कांग्रेस ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. अनुमान के मुताबिक बंगाल में बीजेपी को 26 से 31 सीटें और TMC को 11 से 14 सीटें मिलने का अनुमान है. पिछले चुनाव में बीजेपी को 18, कांग्रेस को 2 तो वहीं TMC को 22 सीटें मिली थी. 

हरियाणा खुलेगा कांग्रेस का खाता!

गुजरात के बाद हरियाणा एक ऐसा राज्य है जहां बीजेपी ने 2019 के चुनाव में प्रदेश की सभी 10 में से 10 सीटें जीती थी. हालांकि इस बार एस स्थिति में कुछ बदलाव होता दिख रहा है. एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी को 6-8 तो कांग्रेस को 2-4 सीटें मिल सकती है. यानी कांग्रेस का इस बार खाता खुल सकता है. 

ADVERTISEMENT

बिहार में भी बीजेपी-NDA को नुकसान 

India Today-Axis My India के एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में NDA गठबंधन को 48 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, वहीं INDIA अलायंस को 42 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. राज्य की 40 सीटों में से NDA को 29-33 सीटें मिल सकती है. INDIA ब्लॉक को 7-10 सीटें और अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती है. जहां भाजपा को 13-15 सीटें जीतने का अनुमान है और उसकी सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) को 9-11 सीटें मिलने की संभावना है. सर्वे के मुताबिक, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) 6-7 सीटों पर सिमट सकती है, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 1-2 सीटें मिलने की संभावना है. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT