लोकसभा चुनाव: पंजाब के लिए AAP की पहली लिस्ट, केजरीवाल ने जिन 8 पर लगाया दांव वे कौन हैं?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

AAP Punjab First List: आम आदमी पार्टी(AAP) ने आगामी लोकसभा चुनाव में पंजाब के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. AAP ने पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से आठ सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है. आम आदमी पार्टी ने इस लिस्ट में वर्तमान में पंजाब सरकार में पांच मंत्रियों को भी टिकट दिया है. इस लिस्ट में AAP ने अपने विधायकों को तवज्जो दी है. AAP की इस लिस्ट में मान सरकार में मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल, गुरमीत सिंह खुदियान और डॉक्टर बलबीर सिंह जैसे नाम शामिल है. आइए आपको बताते हैं किसे मिला है कहां से टिकट. 

पहली लिस्ट में 5 मंत्रियों को टिकट 

1. अमृतसर - कुलदीप सिंह धालीवाल(मंत्री)

2. खंडूर साहिब – लालजीत सिंह भुल्लर(मंत्री)

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

3. जालंधर – सुशील कुमार रिंकू

4. फतेहगढ़ साहिब – गुरप्रीत सिंह जीपी

ADVERTISEMENT

5. फरीदकोट– करमजीत अनमोल

ADVERTISEMENT

6. भटिंडा– गुरमीत सिंह खुदियान(मंत्री)

7. संगरूर – गुरमीत सिंह मीत हेयर(मंत्री)

8. पटियाला– डॉक्टर बलबीर सिंह(मंत्री)

AAP और कांग्रेस INDIA में है साथ फिर पंजाब में अलग क्यों?

आम आदमी पार्टी, कांग्रेस के नेतृत्व में बने INDIA अलायंस में घटक दल है. इन दोनों पार्टियों के बीच दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर सीट शेयरिंग पर पहले ही सहमति बन चुकी है. उसके बाद दोनों दलों ने आपसी सहमति से पंजाब में अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया. यही वजह है कि  AAP ने आज अपने उम्मीदवारों के लिस्ट की घोषणा की है. 

ओपिनियन पोल में क्या है अनुमान 

एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक, आगामी लोकसभा चुनाव में पंजाब में आम आदमी पार्टी को फायदा होता दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से AAP को छह, कांग्रेस को पांच वहीं बीजेपी और अकाली दल को एक-एक सीट पर जीत मिलने की संभावना है. वोट शेयर की बात करें, तो प्रदेश में कांग्रेस को सर्वाधिक 30 फीसद वोट मिलता नजर या रहा है.  AAP को 27 फीसद वोट, बीजेपी को 16 फीसद, अकाली दल को 17 फीसद और अन्य को 10 फीसद वोट मिलने का अनुमान है.

पिछले चुनाव के ये थे नतीजे 

2019 के लोकसभा चुनाव में पंजाब के 13 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस को सबसे अधिक आठ सीटें मिली थी. इस चुनाव में बीजेपी को दो सीटें, अकाली दल को भी दो सीटें वहीं आम आदमी पार्टी को एक सीट मिली थी. बता दें कि, संगरूर से भगवंत मान AAP के सांसद बने थे जो 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव में AAP की बंपर जीत के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT