'कभी भी गिर सकती है NDA की सरकार और बन जाएगी INDIA की सरकार' राहुल गांधी ने किया बड़ा दावा 

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Rahul Gandhi Interview: देश में हाल ही में लोकसभा का चुनाव संपन्न हुआ है. 4 जून को आए नतीजों में पिछले चुनाव के नतीजों से बड़ा उलटफेर देखने को मिला. एक तरफ जहां सत्तारूढ़ बीजेपी की ओर से ये दावा किया जा रहा था कि, इस चुनाव में पार्टी 400 सीटें जीतेंगी लेकिन नतीजों में ऐसा कुछ नहीं दिखा और पार्टी को बड़ा नुकसान हुआ. 2019 के चुनाव में बीजेपी जहां लोकसभा की 543 सीटों में से 303 सीटें जीतने में सफल रही थी वही इस बार पार्टी सिर्फ 240 सीटों पर सिमट गई. वहीं इस बार के चुनाव में विपक्षी पार्टी कांग्रेस की सीटें लगभग दुगुनी हो गई. अकेले दम पर बहुमत न मिलने के बाद भी बीजेपी अपने NDA गठबंधन की बदौलत तीसरी बार सरकार बनने में कामयाब हो गई. 

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद विपक्ष के प्रमुख चेहरे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फाइनेंशियल टाइम्स को इंटरव्यू दिया हैं. इस इंटरव्यू में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के अस्तित्व में बने रहने के लिए संघर्ष करने और बीजेपी के गठबंधन की सरकार को लेकर कई दावे किये हैं. उन्होंने कहा हैं कि,  बीजेपी ने अपना पूर्ण बहुमत खो दिया है और सरकार बनाने के लिए वह सहयोगियों पर निर्भर रहेगी जिससे उसे सरकार चलाने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा और कब उसकी सरकार चली जाए इसकी कोई गारंटी नहीं है. 

2024 के नतीजे से बदल गई है देश की सियासत 

राहुल गांधी ने चुनाव के बाद अपने पहले साक्षात्कार में फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि, 'भारतीय राजनीतिक व्यवस्था में अब कई तरह की संभावनाएं खुल गई है. साल 2014 में मोदी के सत्ता संभालने के बाद बीजेपी ने पहली बार अपना बहुमत खो दिया है. जिससे देश की सियासत में बड़ा बदलाव हुआ है. उन्होंने आगे कहा, पीएम मोदी ने पिछले सप्ताह शपथ ली थी, जिससे वह जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार लगातार जीतने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बन गए. लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों ने उनके गठबंधन की स्थिरता पर सवाल उठाए हैं. विश्लेषकों का मानना हैं कि, वर्तमान गठबंधन की सरकार पिछले एक दशक के सरकार की अपेक्षा सबसे कमजोर सरकार होगी. इसके पीछे की वजह ये है कि, बीजेपी को सत्ता में बने रहने के लिए छोटे सहयोगी दलों पर निर्भर रहना पड़ेगा. 

INDIA अलायंस ने किया जबरदस्त प्रदर्शन 

राहुल गांधी ने कहा कि, लोकसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में बने विपक्षी INDIA अलायंस ने पूर्वानुमान से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया. INDIA ने देश के निचले सदन की 543 सीटों बीजेपी के गठबंधन NDA के 293 सीटों के मुकाबले 34 सीटें जीतकर सबको चौंका दिया. राहुल गांधी ने कहा, 'NDA का संख्या बल बहुत नाजुक है और छोटी सी गड़बड़ी सरकार गिरा सकती है. उन्होंने यह भी दावा किया कि, मोदी के खेमे में 'बहुत असंतोष' है और उसके भीतर से 'ऐसे लोग हैं जो हमारे संपर्क में हैं', हालांकि उन्होंने उसकी जानकारी उजागर नहीं की.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बीजेपी के चुनाव अभियान से कांग्रेस-INDIA को मिला फायदा 

कांग्रेस नेता ने बताया कि, अपने चुनाव अभियान के दौरान नरेंद्र मोदी ने भारत के बड़े अल्पसंख्यक वर्ग मुस्लिम को 'घुसपैठिए' के रूप में संदर्भित करते हुए धार्मिक तनाव को भुनाने की कोशिश की और आरोप लगाया कि, कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार निचली जाति के हिंदुओं को आरक्षण से मिले रोजगार और लाभ को खत्म करने मुस्लिमों को फायदा पहुंचाएगी. इसके साथ ही दलितों के अंदर इस बात का डर बैठ गया कि, 400 सीटें पाकर सरकार बनने पर बीजेपी संविधान बदल देगी और उन्हें लाभों से वंचित कर देगी जिससे उन्होंने बीजेपी के खिलाफ वोट किया. 

राहुल गांधी ने कहा, 'यह विचार कि आप नफरत फैला सकते हैं, आप गुस्सा फैला सकते हैं और आप इसका लाभ उठा सकते हैं' भारतीय लोगों ने इस चुनाव में इसे खारिज कर दिया है.' उन्होंने कहा, 'यही वजह है कि बीजेपी का गठबंधन संघर्ष करेगा क्योंकि 2014 और 2019 में नरेंद्र मोदी के लिए जो काम आया वह इस बार काम नहीं कर रहा है.' राहुल गांधी ने यह भी दावा किया कि, उचित परिस्थितियों में विपक्षी INDIA गठबंधन बिना किसी संदेह के बहुमत हासिल कर लेगा.

राहुल गांधी ने कहा कि, 'मोदी का विचार और मोदी की छवि खत्म हो गई है.' 'जिस पार्टी ने पिछले 10 साल अयोध्या के बारे में बात करने में बिताए, उसका अयोध्या में सफाया हो गया है. उन्होंने कहा, 'चुनाव में बीजेपी का जो भी हश्र हुआ है वह धार्मिक घृणा पैदा करने की बीजेपी की मूल विचारधारा की वजह से हुआ है. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT