भारत के चुनावी नतीजों पर पाकिस्तान मीडिया का रिएक्शन, बाबरी मस्जिद-राम मंदिर को लेकर ये बोली

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Pakistan Media on Loksabha election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. देश की 543 लोकसभा सीटों में से बीजेपी सिर्फ 240 ही अपने नाम कर सकी है. वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन ने इस चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 234 सीटों पर जीत दर्ज की. भारत में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव की चर्चा पूरे देश के मीडिया में हो रही है. विदेशी मीडिया में अयोध्या-फैजाबाद लोकसभा सीट की भी खूब चर्चा है क्योंकि अयोध्या में राम मंदिर बनवाने के बाद भी बीजेपी इस सीट पर सपा से हार गई है. आइए जानते हैं विदेशी मीडिया चुनावी नतीजों और बीजेपी के नुकसान को लेकर क्या कह रहा है.

पाकिस्तान मीडिया क्या बोला?

पाकिस्तान का चर्चित जियो टीवी चुनावों को लेकर कहता है कि बीजेपी की 400 सीटों का मंसूबा को लोगों ने तार-तार कर दिया है. एक रिपोर्ट में कहा गया कि भारत के लोगों ने मोदी की नफरत वाली राजनीति को नकार दिया है, 400 पार का नारा सिर्फ हसरत भर बनकर रह गया. BJP को सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगी दलों की बैसाखी के लिए मजबूर होना पड़ेगा. बाबरी मस्जिद की जगह राम मंदिर बनाने वाली बीजेपी हार गई है.

एक रिपोर्ट में कहा गया कि भारत के लोगों ने अपने वोट से मोदी को सजा दी है. कांग्रेस ने बीजेपी को उन्हीं के हथियार से करारी शिकस्त दी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

चीनी मीडिया 

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक टाइटल लिखा- 'मोदी ने गठबंधन को मामूली बहुमत मिलने के साथ जीत का दावा किया.' 

अखबार ने लिखा, भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर एक बयान जारी कर तीसरे कार्यकाल के लिए जीत का दावा किया. चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि अब चीनी मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री के साथ प्रतिस्पर्धा करने और भारत के कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने की मोदी की महत्वाकांक्षा को पूरा करना मुश्किल होगा.'

ADVERTISEMENT

अमेरिका 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा नरेंद्र मोदी की पार्टी बीजेपी को पूर्ण बहुमत हासिल नहीं हुआ है. अब उन्हें अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ेगा.

ADVERTISEMENT

वॉशिंगटन पोस्ट ने नरेंद्र मोदी की जीत पर कहा कि उन्हें गठबंधन सरकार में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

कतर

कतर के न्यूज नेटवर्क अलजजीरा ने लोकसभा चुनाव पर लिखा कि नतीजों ने बीजेपी की रणनीति पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं. भारत में जैसे-जैसे चुनाव आगे बढ़े, भारत के करिश्माई और ध्रुवीकरण करने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने बहुसंख्यक हिंदुओं के बीच भय पैदा करने की कोशिश की कि विपक्ष देश के संसाधनों को मुसलमानों को देने की साजिश कर रहा है.

राजनीतिक विश्लेष्क और स्तंभकार असीम अली ने अलजजीरा के हवाले से लिखा कि 'इसका नतीजा यह हुआ कि भाजपा नींद में चलकर आपदा की ओर बढ़ गई. आज, मोदी ने अपना चेहरा खो दिया है. वो हारे नहीं हैं लेकिन उनकी अजेय रहने की पहले वाली आभा भी अब नहीं रही.'

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT