गोधरा में UP, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान और ओडिशा के छात्रों ने दी गुजराती भाषा में परीक्षा, CBI का दावा 

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

NEET-UG controversy: NEET-UG परीक्षा में पेपर लीक को लेकर सड़क से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक चर्चा चल रही है. इस मामले में आज चीफ जस्टिस चंद्रचूण की अध्यक्षता वाली बेंच सुनवाई करने वाली थी. हालांकि देश में जजों के व्यक्तिगत कुछ वजहों के कारण इस मामले में सुनवाई 18 जुलाई को होगी. इससे पहले सुप्रीम NTA, CBI और सरकार से उनकी दलीलें अपने पास मंगवा चुका है. इसी मामले की जांच कर रही केन्द्रीय जांच एजेंसी CBI ने एक गजब का खुलासा किया है. गुजरात के गोधरा के एक केंद्र पर परीक्षा देने वाले NEET उम्मीदवार जो ओडिशा, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से थे उन्होंने परीक्षा की भाषा गुजराती चुना था यही नहीं उनसे अपना स्थायी पता पंचमहल या वडोदरा दिखाने के लिए भी कहा गया था. ये बातें CBI ने गुजरात की एक अदालत में आरोपियों की हिरासत की मांग करते हुए बताई. 

गोधरा के दो सेंटरों पर हुआ था पेपर लीक का पूरा खेल 

केन्द्रीय जांच एजेंसी CBI ने बताया है कि, इन दो सेंटरों पर परीक्षा दें वाले अभ्यर्थियों को कथित तौर पर अपना स्थायी पता पंचमहल या वडोदरा दिखाने के लिए कहा गया था. उन्हें परीक्षा देने की भाषा भी गुजराती सेटेक्ट करने को कहा गया. जिससे वहां परीक्षा दे रहे और अभ्यर्थियों को कोई शक न हो. CBI ने कहा कि दोनों परीक्षा केंद्रों का नियंत्रण एक ही संचालक के पास था. अलग-अलग राज्यों के अभ्यर्थियों से आरोपियों ने अलग-अलग लिंक के जरिए संपर्क किया था. 

नकल कराने के लिए 10 लाख की थी डिमांड 

CBI ने छह आरोपियों में से पांच को हिरासत में ले लिया है, जिसमें गोधरा में जय जलाराम स्कूल के मालिक दीक्षित पटेल भी शामिल हैं, जो 5 मई को आयोजित NEET-UG परीक्षा के लिए नामित केंद्रों में से एक था. पटेल को 30 जून को उनके घर से गिरफ्तार किया गया था. उन पर आरोप है कि उन्होंने NEET-UG परीक्षा पास करने के लिए प्रत्येक छात्र से 10 लाख रुपये की मांग की थी. NEET परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही सीबीआई ने अब तक छह एफआईआर दर्ज की है और 11 लोगों को गिरफ्तार किया है. बिहार में दर्ज की गई एफआईआर पेपर लीक से संबंधित है, जबकि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र का मामला नकल और धोखाधड़ी से जुड़ा है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT