iPhone और Android पर Ola-Uber क्यों लेती है अलग-अलग चार्ज, कंपनी ने दिया जवाब

Ola-Uber News: कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म Ola और Uber ने सरकार द्वारा भेजे गए नोटिस का जवाब दिया है. दोनों से सवाल पूछा गया था कि एक ही राइड के लिए iPhone और Android यूजर्स को अलग-अलग कीमतें क्यों दिखती हैं.

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NewsTak

• 12:18 PM • 25 Jan 2025

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Ola-Uber News: कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म Ola और Uber ने सरकार द्वारा भेजे गए नोटिस का जवाब दिया है. दोनों से सवाल पूछा गया था कि एक ही राइड के लिए iPhone और Android यूजर्स को अलग-अलग कीमतें क्यों दिखती हैं. इसके जवाब में कंपनियों ने स्पष्ट किया है कि राइड की कीमतें यूजर के फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित नहीं होतीं.  

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कंपनियों का क्या कहना है?  

Ola और Uber ने अपने बयान में कहा है कि वे राइड प्राइसिंग में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. कंपनियों का कहना है कि वे किसी भी तरह की गलतफहमी को दूर करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. यह बयान सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) द्वारा दिए गए नोटिस के बाद आया है.  

Ola के प्रवक्ता ने बताया,  "हमारे पास सभी यूजर्स के लिए एक समान घरेलू प्राइसिंग स्ट्रक्चर है. हमारी प्राइसिंग पॉलिसी में यह संभव नहीं है कि किसी यूजर को उसके फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर अलग कीमत दिखाई जाए. हमने इस बारे में CCPA को पूरी जानकारी दे दी है और इस गलतफहमी को दूर करने के लिए हम उनके साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं."

इसी तरह, Uber के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, "हम राइड्स की कीमतें यूजर के फोन ब्रांड या ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर तय नहीं करते हैं. हमारा मकसद पूरी पारदर्शिता के साथ सेवाएं देना है. इस मामले को लेकर हम CCPA के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं."  

क्या है पूरा मामला?  

बता दें बीते कुछ महीनों में कई यूजर्स ने शिकायत की थी कि Ola और Uber की सेवाओं के दौरान iOS और Android यूजर्स को एक ही रूट पर अलग-अलग प्राइसिंग दिखाई जाती है. सोशल मीडिया पर यह मुद्दा तेजी से उठा और कई लोगों ने इसे लेकर विरोध जताया.  इन आरोपों के आधार पर, CCPA ने Ola और Uber को नोटिस भेजा और उनसे इसका कारण पूछा. हालांकि, कंपनियों ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है.  

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