Ahmedabad Plane crash: अहमदाबाद में एयर इंडिया के बोइंग 787-8 विमान क्रैश होने के बाद से लगातार कई सवाल उठ रहे हैं. अब इस विमान को लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. बताया जा रहा है कि इस दर्दनाक हादसे से करीब चार हफ्ते पहले ब्रिटेन की सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAA) ने एक बड़ा अलर्ट जारी किया था. इसमें बोइंग 787 ड्रीमलाइनर समेत पांच अन्य मॉडलों पर फ्यूल कंट्रोल स्विच की रोजाना जांच करने की बात कही गई थी. हालांकि, आज तक कि रिपाेर्ट के अनुसार, एयर इंडिया इसे गैर-जरूरी मानता है और इस फ्यूल स्विच की जांच नहीं करता है.
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ब्रिटेन की CAA की अहम चेतावनी
दरअसल, ब्रिटेन की CAA ने 15 मई को ये चेतावनी जारी की थी. इस अलर्ट में कहा था कि बोइंग के कुछ विमानों में इस्तेमाल होने वाले फ्यूल शटऑफ वॉल्व एक्चुएटर जोखिम पैदा कर सकते हैं. इसके आधार पर उन्होंने सभी एयरलाइन ऑपरेटर्स को निर्देश देकर कहा था कि वे FAA के एयरवर्थीनेस डायरेक्टिव (AD) की जांच करें. इसके साथ ही ये भी सुनिश्चित करें कि क्या यह उनके विमानों पर लागू होता है. यह चेतावनी बोइंग विमानों की सुरक्षा को लेकर एक गंभीर संकेत थी.
क्रैश हुआ विमान भी लिस्ट में था शामिल
CAA की इस चेतावनी लिस्ट में दुर्घटनाग्रस्त बोइंग 787 मॉडल भी शामिल था. इसके अलावा बोइंग 737, 757, 767, और 777 मॉडल भी इस लिस्ट का हिस्सा थे. एयरलाइनों को कहा गया था कि वे अपने विमानों पर फ्यूल शटऑफ वॉल्व एक्चुएटर की तत्काल जांच करें. साथ ही उनका परीक्षण भी करें और यदि आवश्यक हो तो उनमें बदलाव करें.
एयर इंडिया ने क्यों नहीं मानी चेतावनी?
सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर एयर इंडिया ने इस महत्वपूर्ण चेतावनी को लागू क्यों नहीं किया. इस पर एयर इंडिया का कहना है कि FAA द्वारा 2018 में जारी विशेष एयरवर्थीनेस सूचना बुलेटिन (SAIB) सिर्फ एक सलाह थी, न कि अनिवार्य निर्देश था. इसी तर्क के आधार पर उन्होंने कहा कि फ्यूल कंट्रोल स्विच की जांच नहीं कराई गई.
एयर इंडिया ने क्या कहा?
AAIB के द्वारा जारी शुरुआती जांच रिपोर्ट इस मामले को लेकर लिखा है, "एयर इंडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, सुझाव के मुताबिक निरीक्षण इसलिए नहीं किया गया क्योंकि SAIB सिर्फ सलाह थी और यह अनिवार्य नहीं था. VT-ANB विमान पर 2019 और 2023 में थ्रॉटल कंट्रोल मॉड्यूल बदला गया. लेकिन यह बदलाव फ्यूल कंट्रोल स्विच से संबंधित नहीं था." इसके साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2023 के बाद से VT-ANB विमान में फ्यूल कंट्रोल स्विच से जुड़ी हुई कोई भी खराबी नहीं रिकॉर्ड नहीं की गई.
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