Ahmedabad Air India Plane Crash: कौन हैं वे दो पायलट जो उड़ा रहे थे एयर इंडिया का विमान AI-171, पता लगी ये जानकारी

Ahmedabad Air India Plane Crash: अहमदाबाद एयर इंडिया क्रैश में प्लेन उड़ा रहे पायलट कैप्टन सुमीत सभरवाल और फर्स्ट ऑफिसर क्लाइव कुंदर कौन हैं? जानें दोनों के अनुभव और हादसे की पूरी डिटेल.

air-india-ai171-crash-pilots-sumit-sabharwal-clive-kundar-details
Ahmedabad Air India Crash

न्यूज तक

12 Jun 2025 (अपडेटेड: 12 Jun 2025, 05:50 PM)

follow google news

Ahmedabad Air India Plane Crash: अहमदाबाद में आज यानी 12 जून को एक भयावह विमान हादसा हुआ है. एयर इंडिया का प्लेन टेक ऑफ करने के सिर्फ 5 मिनट बाद ही क्रैश हो गया. क्रैश हुए इस विमान में 242 लोग सवार थे जिसमें की 230 यात्री, 10 क्रू मेंबर और 2 पायलट थे.

Read more!

इस हादसे में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय रूपाणी समेत 168 और अन्य लोग शामिल है. घटना के तुरंत बाद ही बचाव और राहत कार्य जारी है. इसी बीच सबसे बड़ा सवाल है कि प्लेन को उड़ाने वाले पायलट कौन थे...

फ्लाइट के पायलट है ये दोनों

इस फ्लाइट में दो पायलट सवार थे, जिनका नाम कैप्टन सुमीत सभरवाल और क्लाइव कुंदर है. इस विमान की कमान कैप्टन सुमीत सभरवाल के पास थी, साथ ही क्लाइव कुंदर इस फ्लाइट के फर्स्ट ऑफिसर थे.

ये भी पढ़ें: पायलट सुमित साभरवाल ने ATC को दिया था MAYDAY..MAYDAY सिग्नल, क्या होता है यह?

कौन हैं कैप्टन सुमीत सभरवाल?

कैप्टन सुमीत सभरवाल एक अनुभवी पायलट हैं, जिनके पास एलटीसी (लाइसेंस टू कमांड) के तहत 200 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव है. वे इस फ्लाइट के मुख्य पायलट थे.

कौन हैं क्लाइव कुंदर?

क्लाइव कुंदर इस फ्लाइट में फर्स्ट ऑफिसर की भूमिका में थे. उनके पास कुल 11 घंटे का फ्लाइट अनुभव था और वे एक ट्रेनी या जूनियर पायलट के तौर पर तैनात थे.

फर्स्ट ऑफिसर कौन होता है?

फ्लाइट संचालन के दौरान आमतौर पर दो पायलट होते हैं एक कैप्टन और एक फर्स्ट ऑफिसर. कैप्टन विमान का प्रमुख पायलट होता है, जबकि फर्स्ट ऑफिसर सह-पायलट के रूप में उसकी सहायता करता है. फर्स्ट ऑफिसर आमतौर पर कम अनुभव वाला होता है और लगभग पांच वर्षों का अनुभव प्राप्त करने के बाद उसे कैप्टन की पोस्ट पर प्रमोट किया जा सकता है.

धुएं का गुब्बार देख मच गया हड़कंप

जानकारी के अनुसार, विमान ने अहमदाबाद एयरपोर्ट के रनवे 23 से दोपहर 1 बजकर 38 मिनट (0809 UTC) पर उड़ान भरी थी. हालांकि उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद पायलट ने एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) को ‘मेडे कॉल’ भेजा, जो किसी आपात स्थिति का संकेत होता है. लेकिन इसके बाद विमान की ओर से एटीसी के किसी भी कॉल का जवाब नहीं मिला.

रनवे 23 से टेकऑफ के तुरंत बाद विमान एयरपोर्ट की सीमा पार कर जमीन से टकरा गया. हादसे के बाद घटनास्थल से घना काला धुआं उठता देखा गया, जिससे इलाके में हड़कंप मच गया.

यह खबर भी पढ़ें: Ahmedabad air india crash: अहमदाबाद में क्रैश प्लेन पर सवार विजय रुपाणी और बाकी 229 यात्रियों की पूरी लिस्ट यहां देखिए

    follow google newsfollow whatsapp