बिहार में महागठबंधन की सरकार से नीतीश का एग्जिट प्लान रेडी! अब क्या करेंगे तेजस्वी?

ADVERTISEMENT

Nitish Kumar
Nitish Kumar
social share
google news

Nitish Kumar News: बिहार में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के रविवार दोपहर तक अपने पद से इस्तीफा दे देने के चर्चे हैं. सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार के साथ कांग्रेस के कई विधायक हैं और वह महागठबंधन (राजद-जेडीयू-कांग्रेस-लेफ्ट दलों के गठबंधन) सरकार से अलग होने के बाद भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल होने जा रहे हैं. इधर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) इस लड़ाई को हल्के में नहीं ले रहा और नीतीश के बगैर सरकार बनाई जाएगी. राजद यह संदेश देना चाहती है कि पार्टी बिना लड़े हार नहीं मानेगी. उनकी रणनीति है कि क्या नीतीश को सीएम पद की शपथ लेने से रोका जा सकता है या नहीं.

चर्चा है कि नीतीश की इस नई ताजपोशी को बिहार विधानसभा में उस समय चुनौती दी जा सकती है, जब 5 फरवरी को बजट सत्र के दौरान विश्वास प्रस्ताव आएगा. सूत्रों के मुताबिक, बिहार बीजेपी के विधायकों, सांसदों और अन्य पदाधिकारियों की रविवार सुबह 10 बजे बैठक होने वाली है. उन्होंने कहा कि बीजेपी की रणनीति पहले नीतीश कुमार के इस्तीफा देने का इंतजार करने की है. इसके बाद ही भाजपा हरकत में आएगी और विधायक दल की बैठक बुलाएगी.

सुशील कुमार मोदी बनेंगे डिप्टी CM!

कहा जा रहा है कि इसके बाद, जद (यू) एनडीए गठबंधन के हिस्से के रूप में बिहार में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. शपथ ग्रहण के बाद भाजपा को राज्य में दो उपमुख्यमंत्री मिलने की संभावना है. चर्चा है कि बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें कि बीजेपी ने बिहार के दूसरे सहयोगी दलों जैसे चिराग पासवान की लोजपा और उपेंद्र कुशवाहा से भी बात की है. चिराग और उपेंद्र कुशवाहा को नीतीश का विरोधी समझा जाता है. माना जा रहा है कि बीजेपी ने अपने सहयोगियों की चिंताओं और आपत्तियों को समझा है, उन्हें पर्याप्त आश्वासन दिए गए हैं.

केसी त्यागी ने मान लिया, बिहार सरकार गिरने के कगार पर

जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने शनिवार को पहली बार मान लिया है कि बिहार में महागठबंधन की सरकार गिरने के कगार पर है. केसी त्यागी ने कांग्रेस पर सीएम नीतीश कुमार के बार-बार अपमान का आरोप लगाया है. उन्होंने यहां तक कह दिया कि बिखरा हुआ विपक्ष मजबूत दिख रही बीजेपी को चुनौती देता नजर नहीं आ रहा.

ADVERTISEMENT

रिपोर्ट: इंडिया टुडे.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT