कांग्रेस ने राजबब्बर को यूपी से हरियाणा किया शिफ्ट, जानिए अबतक कैसी रही इनकी सियासी यात्रा

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Raj Babbar: कांग्रेस ने हरियाणा के गुरुग्राम से राज बब्बर का प्रत्याशी घोषित किया है. कहा जा रहा था कि इस सीट से कांग्रेस कैप्टन अजय सिंह यादव को भी प्रत्याशी बना सकती है. लेकिन अंत में कांग्रेस ने राजबब्बर पर भरोसा जताते हुए  उन्हें टिकट दे दिया है. आइए जानते हैं कौन है राजबब्बर और इनके राजनीतिक जीवन के बारे में.

राज बब्बर का फिल्मी करियर

राज बब्बर का जन्म उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ था. पेशे से वे एक एक्टर हैं. उन्होंने बॉलीवुड और पंजाबी मूवीज में काम किया है. राज बब्बर ने किस्सा कुर्सी का से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा. इसके बाद राज बब्बर ने बॉलीवुड के लिए काफी फिल्मों में काम किया. 1981 में इन्हें इंसाफ का तराजू मूवी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरूस्कार मिला. राज बब्बर ने हिंदी फिल्मों के साथ पंजाबी फिल्मों में भी अपना जलवा बिखेरा. 1980 में उन्होंने चन्न परदेसी फिल्म की. मूवी के अलावा राज बब्बर टेलीविजन इंडस्ट्री में भी काम कर चुके हैं. 

राजनीतिक करीयर की शुरूआत

राज बब्बर ने 1989 में जनता दल से अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत की.1994 से 1999 तक वे राज्यसभा सांसद रहे.उस समय जनता दल का नेतृत्व वीपी सिंह कर रहे थे.1999 में उन्होंने लोकसभा चुनाव में अपनी पहली जीत दर्ज की. बाद में राज बब्बर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए. 2006 में उन्हें समाजवादी पार्टी ने निलंबित कर दिया. इसके बाद उन्होंने 2008 में कांग्रेस की सदस्यता ली.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2009 में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को हराकर चौथी बार सांसद बने. 2014 में उन्होंने गाजियाबाद से चुनाव लड़ा और बीजेपी के जनरल वीके सिंह से हार गए. इसके बाद कांग्रेस ने उन्हें यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. 2019 में कांग्रेस ने उन्हें आगरा जिले के फतेहपुर सीकरी से मैदान में उतारा, जिसपर बीजेपी के सामने उन्हें करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा.

यूपी से हरियाणा भेजे गए राज बब्बर

लंबे समय से यूपी की राजनीति में बने रहने के बाद राज बब्बर को कांग्रेस ने अपने दिग्गज नेता हरियाणा के गुरूग्राम से चुनाव लड़ाने का फैसला किया है. उनका मुकाबला बीजेपी के राव इंद्रजीत सिंह से होगा. हरियाणा की गुरूग्राम सीट पर छठे चरण में यानी 25 मई को चुनाव होगा.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT