राज्यसभा से रिटायर हुए पूर्व PM मनमोहन, खजाना संभालने से लेकर सरकार चलाने तक असरदार रहा पूरा करियर

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Manmohan Singh: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 91 साल के हो गए हैं.  मनमोहन सिंह 33 साल बाद कल यानी 2 अप्रैल को राज्यसभा से रिटायर हो गए. उनके साथ 9 केंद्रीय मंत्री और 54 राज्यसभा सांसदों का भी कार्यकाल समाप्त हो गया.

उनकी रिटायरमेंट पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उन्हें एक भावुक पत्र लिखते हुए कहा 'कि बहुत कम लोगों के लिए इतना काम किया है, जितना आपने किया. आपके रिटायरमेंट से एक युग का अंत हो गया'. 

 

मनमोहन का राजनीतिक करियर

 

मनमोहन सिंह ने 10 साल तक देश की कमान संभाली. वे 2004-2014 तक देश के प्रधानमंत्री रहे. 1971 में मनमोहन को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार बनाया गया. साल 1972 में उन्हें वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहाकर के रुप में चुना गया. इसके बाद 1982-85 तक वे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रहे. 1985 में राजीव गांधी ने मनमोहन सिंह को भारतीय योजना आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया. इस पद पर उन्होंने लगातार पांच सालों तक काम किया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

1991 में पहुंचे थे राज्यसभा 

 

1991 में वे पहली बार राज्यसभा सांसद चुने गए. साल 1991 से 1996 तक नरसिम्हा राव सरकार में पहली बार वित्त मंत्री रहे. इसक बाद वो साल 1995, 2001, 2007 और 2013 में  राज्यसभा सांसद रहे. मनमोहन सिंह की इस सीट से सोनिया गांधी राज्यसभा में एंट्री लेंगी.

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

नेहरू जैसे दूसरे प्रधानमंत्री बने मनमोहन

 

2004 में पहली बार मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने थे. वे अपने पांच सालों का कार्यकाल पूरा कर जीत के साथ लोकसभा चुनाव 2009 में फिर प्रधानमंत्री बने. जवाहरलाल नेहरू के बाद भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने, जिन्होंने पांच सालों  का कार्यकाल पूरा किया और लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने.

 

मनमोहन पर लगाए गए आरोप

 

मनमोहन सिंह पर उनके कार्यकाल के दौरान विपक्ष द्वारा कई आरोप लगाए गए. बीजेपी हमेशा मनमोहन की चुप्पी को लेकर उनपर हमलावर रहती थी. बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने 2014 लोकसभा चुनाव से पहले कहा था कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह हैं, लेकिन सरकार, सोनिया गांधी चलाती हैं. देश में कोई सरकार काम कर रही है, इसका एहसास भी जनता को नहीं हो रहा है.

 

पीएम मोदी ने की थी तारीफ

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में की थी मनमोहन सिंह की जमकर तारीफ,कहा था कि 'मनमोहन सिंह ने उनके वैचारिक मतभेद हो सकते हैं लेकिन उन्होंने हमेशा देश के लिए मार्गदर्शक का काम किया. जब-जब देश के लोकतंत्र की बात होगी मनमोहन की चर्चा जरूर होगी'.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT