नोट पर कैसे आई महात्मा गांधी की तस्वीर?

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

गांधी जी नोटों पर कब आए
गांधी जी नोटों पर कब आए
social share
google news

गांधी जयंतीः भारतीय नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर कब और कहां से आई? कभी न कभी आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा. सोशल मीडिया पर फर्जी दावे भी उठते रहते हैं कि सरकार नोट से गांधी की तस्वीर हटा दूसरी विभूतियों की तस्वीर लाएगी. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी जैसे नेता मांग कर चुके हैं कि नोट पर लक्ष्मी गणेश की भी तस्वीर होनी चाहिए. आइए आज आपको नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर की पूरी कहानी बताते हैं.

भारत में आजादी के बाद भी नोटों पर अंग्रेज शासक किंग जॉर्ज की ही फोटो छप रही थी. 1949 में इसे बदल दिया गया. भारत सरकार ने 1949 में पहली बार एक रुपए के नोट का डिजाइन तैयार किया. सवाल यह आया कि इसपर तस्वीर किसकी हो? तब महात्मा गांधी का नाम सामने आया, लेकिन आखिर में अशोक स्तंभ को चुना गया. साल 1950 में पहली बार 2, 5, 10 और 100 रुपए के करेंसी नोट भी छापे गए. तब भी महात्मा गांधी नोट पर नहीं आए.

फिर आया साल 1969, यानी महात्मा गांधी का जन्म शताब्दी वर्ष. गांधीजी के 100वें जन्मदिन के अवसर पर पहली बार उनकी तस्वीर नोट पर छापी गई. भारतीय रिजर्व बैंक ने ₹500 का अपना सबसे बड़ा नोट 1987 में जारी किया, जिसमें महात्मा गांधी की तस्वीर छापी गई थी. 1996 में सभी नोटों पर महात्मा गांधी की फोटो छापी जाने लगी.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT