मध्य प्रदेश चुनाव के लेटेस्ट ओपिनियन पोल ने खेल पलट दिया, जानिए कांग्रेस-बीजेपी को कितनी सीट

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

इंडिया टीवी सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनते हुए दिख रही है.
इंडिया टीवी सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनते हुए दिख रही है.
social share
google news

विधानसभा चुनाव 2023ः मध्य प्रदेश चुनावों पर सभी की नजर बनी हुई है. शिवराज सिंह चौहान की भारी एंटी-इंकम्बेंसी के बावजूद राज्य में बीजेपी की सरकार पूर्ण बहुमत से बनते हुए दिख रही है. अभी तक आए तमाम सर्वे में राज्य में कांग्रेस की सरकार बनते हुए दिख रही थी, लेकिन इंडिया टीवी सीएनएक्स के फाइनल ओपिनियन पोल में कहानी उलटती हुई नजर आ रही है.

मध्यप्रदेश में किसकी सरकार आएगी और किसे होगा वनवास यह तो 3 दिसंबर को ही पता चलेगा. इस बीच इंडिया टीवी सीएनएक्स के फाइनल ओपिनियन पोल सर्वे में बीजेपी फिर से सत्ता में आ रही है. इस ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से 119 सीटों पर पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रही है. कांग्रेस के खाते में 107 सीटें जाते हुए दिख रही हैं. तो अन्य को भी 4 सीटें मिल सकती हैं.

किस अंचल में किसे कितनी सीटें

चुनावी दृष्टि से मध्यप्रदेश सात अंचलों में बंटा है. बघेलखंड, बुंदेलखंड, निमाड़, मालवा, महाकौशल, ग्वालियर-चंबल और भोपाल. इन सभी अंचलों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. आइए जानते हैं अंचलवार सीटों का हाल:

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ग्वालियर-चंबल की 34 सीटों में से कांग्रेस को 19, तो बीजेपी को 15 सीटें मिल रही हैं. भोपाल डिविजन की बात करें तो यहां की 24 सीटों में बीजेपी को 16 तो कांग्रेस को 8 सीटें मिलते हुए दिखाया गया है. कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले इस क्षेत्र की 47 सीटों में से बीजपी को 19 तो कांग्रेस को कई ज्यादा 26 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अगर मालवा क्षेत्र की बात करें तो 46 विधानसभा सीटों में से 28 बीजेपी को तो कांग्रेस को 18 सीटें मिल रही हैं. निमाड़ की 28 सीटों में से 12 बीजेपी, 15 कांग्रेस तो 1 सीट अन्य के खाते में जाते हुए दिख रही है. बघेलखंड और बुंदेलखंड के हाल को देखें तो यहां की कुल 51 सीटों में से 29 सीटें बीजेपी को तो कांग्रेस के खाते में 21 सीटें जा सकती है. अन्य को भी 1 सीट मिल सकती है.

19 अक्टूबर के ओपिनियन पोल में बीजेपी को नहीं मिला था बहुमत

यह ओपिनियन पोल 3 नवंबर को जारी किया गया है. इससे पहले भी 19 अक्टूबर को इंडिया टीवी ने अपना एक और ओपिनियन पोल जारी किया था. जिसमें बीजेपी को 115 तो कांग्रेस के खाते में 110 सीटें जाते हुए दिखाई गई थीं. अन्य को भी 5 सीटें मिल रही थीं. पिछले ओपिनियन पोल से तुलना करें तो बीजेपी को चार सीटों की बढ़त हासिल हुई है तो वहीं कांग्रेस को 3 सीटों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. बता दें कि मध्यप्रदेश विधानसभा में बहुमत हासिल करने के लिए 116 सीटों की जरूरत होती है. मध्यप्रदेश में वोटिंग 17 नवंबर को होगी और रिजल्ट 3 दिसंबर को आएगा.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT