जम्मू-कश्मीर की बारामूला सीट से बीजेपी के दूरी बनाने से उमर अब्दुल्ला को होगा फायदा? जानिए

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Loksabha Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में 370 हटाए जाने के बाद से पहली बार यहां कोई बड़ा चुनाव हो रहा है. बारामूला सीट पर आज वोटिंग हो रही है. यहां से उमर अब्दुल्ला चुनावी मैदान में हैं. इस सीट पर कुल 17.37 लाख मतदाता हैं.  इस बार के चुनाव को लेकर पार्टियों की चुनावी सभाओं और रोड शो में उमड़ी भीड़ में उत्साह काफी देख गया है तो राजीनितज्ञों का मानना है कि इस बार यहां रिकॉर्ड मतदान की उम्मीद है.

बारामूला सीट पर बीजेपी ने नहीं उतारा कोई भी उम्मीदवार 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला के बेटे उमर अब्दुल्ला का मुकाबला सज्जाद लोन से है. सज्जद अलगाववादी से नेता बने हैं.  ये पहले भी मंत्री रह चुके हैं. सज्जद पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष हैं. दोनों ही नेताओं की सभाओं में भारी भीड़ देखने को मिली है. बीजेपी ने इस बार के चुनाव में बारामूला, श्रीनगर और अनंतनाग-राजौरी तीनों ही लोकसभा सीटों पर चुनाव से दूरी बनाई है. लेकिन चुनाव में हिस्सा ले रही पार्टियों के निशाने पर केंद्र सरकार रही है.

पूर्व विधायक अब्दुल रशीद शेख उर्फ इंजीनियर रशीद के मैदान में उतरने से बारामूला सीट पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है. रशीद जेल से चुनाव लड़ रहे हैं.

बारामूला सीट पर त्रिकोणीय है मुकाबला 

राजनीतिक ऑब्जर्वर्स का मानना है कि उमर अब्दुल्ला, सज्जद लोन और इंजीनियर रशीद के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है. दरअसल, राशिद को गुलाम नबी आजाद की पार्टी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी ने अपना समर्थन दिया है. सज्जाद लोन को अल्ताफ बुखारी की पार्टी समर्थन कर रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2019 लोकसभा चुनाव में 34.17 फीसदी मतदान

2019 के लोकसभा चुनाव में 34.17 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. इस निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले कुपवाड़ा जिले में सबसे ज्यादा 51.7 फीसदी मतदान हुआ था. इसके बाद बांदीपोरा में 31.8 फीसदी और बारामूला में 24 फीसदी वोटिंग हुई थी.

यह निर्वाचन क्षेत्र में तीन जिल कुपवाड़ा, बारामूला और बांदीपोरा आते हैं. इसके अंतर्गत 18 विधानसभा क्षेत्र हैं. दो साल पहले परिसीमन की सिफारिश के बाद बडगाम के दो खंड भी इसमें शामिल किए गए थे. चुनाव आयोग के मुताबिक आज 2103 बूथों पर वोट डाले जा रहे हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT