मध्य प्रदेश में बीजेपी को मिल रही 28 सीटें, कांग्रेस खोल पाएगी खाता? जानिए एग्जिट पोल के आंकड़े

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Exit Poll 2024: इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी मध्य प्रदेश में अपना 2019 वाला प्रदर्शन दोहरासकती है. आंकड़ों के अनुसार पार्टी राज्य में 28-29 सीटें जीत सकती हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 0-1 सीटें मिलने की संभावना है.  राज्य में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं. 

सर्वे के अनुसार, वोट प्रतिशत के मामले में, एनडीए को 61 प्रतिशत सीटें मिलने की उम्मीद है, इसके बाद इंडिया ब्लॉक को 31 प्रतिशत और अन्य पार्टियों को 6 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. 2019 लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने राज्य में 28 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली थी.

मध्य प्रदेश में इस बार के लोकसभा चुनाव चार चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को हुए.  मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. मध्य प्रदेश के प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र गुना, विदिशा, राजगढ़, मंडला और छिंदवाड़ा हैं जिनपर सबकी निगाहें रहती हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

गुना में, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के राव यादवेंद्र सिंह से अपने परिवार के गढ़ पर नियंत्रण पाने की उम्मीद कर रहे हैं. सिंधिया ने 2020 में कमलनाथ सरकार गिराई और उसके बाद वह भाजपा में शामिल हो गए. उन्होंने 2002 से 2014 के बीच कांग्रेस के टिकट पर यह सीट जीती थी. 

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान विदिशा में प्रताप भानु शर्मा के खिलाफ मैदान में हैं, जबकि भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला सीट पर कांग्रेस के ओंकार सिंह मरकाम के खिलाफ हैं. 

ADVERTISEMENT

राजगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का मुकाबला बीजेपी के रोडमल नागर से है. दूसरी ओर छिंदवाड़ा, एकमात्र निर्वाचन क्षेत्र है जहां कांग्रेस ने 2019 में जीत हासिल की थी. कांग्रेस की ओर से कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ भाजपा के विवेक बंटी साहू से अपनी सीट बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT