Poll of Polls: लोकसभा चुनाव में सभी एजेंसियों ने NDA और INDIA को दी है कितनी सीटें? जानिए 

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Poll of Polls: लोकतंत्र का महापर्व कहे जाने वाले लोकसभा का चुनाव खत्म हो चुका है. कल यानी 4 जून को चुनाव के नतीजें आने वाले है. सभी पार्टियां सरकार बनाने का दावा कर रही है. शनिवार को एग्जिट पोल के आंकड़े जारी हुए है. जिनमें विभिन्न पार्टियों के सीट जीतने के अनुमान लगाए गए है. आइए हम आपको बताते हैं लोक सभा चुनाव का 'पोल ऑफ पोल्स' यानी सभी एजेंसियों का आंकड़ा कि, कौन सी एजेंसी ने किस पार्टी को कितनी सीटें दी है. 

सभी एग्जिट पोल में NDA गठबंधन की बन रही सरकार 

लोकसभा चुनाव के लिए आए सभी एग्जिट पोल्स में NDA गठबंधन की सरकार बनती हुई दिख रही है. यानी एग्जिट पोल की माने तो नरेंद्र मोदी की सरकार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते नजर आ रहे हैं. दिलचस्प बात ये है कि, कुछ एग्जिट पोल्स तो NDA को 400 पार का दावा कर रहे हैं. बता दें कि, पीएम मोदी ने भी चुनाव अभियानों में 'अबकी बार 400 पार' का नारा दिया था. ऐसे में एग्जिट पोल में यह नारा सही होता हुआ दिख रहा है. 

'बीजेपी 300 पार सीटें जीत सकती है'

अगर हम Poll of Polls के आंकड़ों पर नजर डाले तो NDA गठबंधन को आसानी से बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी को 300 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है. यानी NDA गठबंधन 272 का जादुई आंकड़ा आसानी से पार करती हुई नजर आ रही है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया, सी वोटर, टुडेज चाणक्य इन सभी के एग्जिट पोल्स में NDA गठबंधन ही आगे है. हालांकि, तीनों एजेंसी के सीटों के अनुमानित आंकड़े अलग-अलग दिए है.  

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कई न्यूज चैनल अपने एग्जिट पोल में अनुमान लगा रहे हैं कि,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक रूप से तीसरी बार सत्ता में लौटेंगे. Polls of Poll के मुताबिक NDA को 379 सीटें मिलने की संभावना है. अगर हम इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के पोल की बात करे तो NDA गठबंधन को 361-401 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं INDIA गठबंधन 131-166 सीटें जीत सकती है.   

किस एजेंसी ने दी कितनी सीटें 

टुडेज चाणक्य ने 2019 की अपेक्षा में NDA गठबंधन को अधिक सीटें जीतने का अनुमान लगाया है. टुडेज चाणक्य के मुताबिक NDA गठबंधन को 400 सीटें मिल सकती है. वहीं गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी के खाते में 335 सीटें आ सकती है. चाणक्य ने विपक्षी गठबंधन को 96-118 सीटें मिल सकती है. टुडेज चाणक्य ने अपने एग्जिट पोल में NDA को सबसे अधिक सीटें दी हैं. 

टीवी-9 भारतवर्ष के The Pollstrat ने बीजेपी को 385-415 सीटें और INDIA गठबंधन को 96-118 सीटें दी हैं. अगर हम टाइम्स नाउ-ईटीजी की बात करें तो उन्होंने एग्जिट पोल में NDA को 358 सीटें और INDIA गठबंधन को 132 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. 

ADVERTISEMENT

एबीपी-सी वोटर ने सत्तारूढ़ NDA गठबंधन को 353-383 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है. वहीं INDIA गठबंधन 152-182 सीटें पर कब्जा जमा सकती है. 

ADVERTISEMENT

कितनी सीटें जीत पाएगी INDIA गठबंधन?  

Polls of Poll में INDIA गठबंधन को 136 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. मेगा एग्जिट पोल ने NDA गठबंधन को 355-370 सीटों के मिल सकती है तो वहीं INDIA गठबंधन को 125-140 सीटें और अन्य को 42-52 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है. 

सी-वोटर का अनुमान, NDA नहीं छू पाएगी 400 का आंकड़ा 

एबीपी-सी वोटर एग्जिट पोल के सर्वे में सामने आया है कि, NDA गठबंधन 400 सीटें नहीं जीत पाएगी. सी वोटर एग्जिट पोल ने NDA को 353-383 सीटें दी है. वहीं INDIA गठबंधन को 152-182 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है. अन्य को 4 से 12 सीटें मिलने की संभावना है. अगर वोट शेयर की बात कि जाए तो NDA को 45 फीसदी वोट मिल सकते है. वहीं INDIA गठबंधन को 40 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. अन्य को 15 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना जताई गई है. 

यह स्टोरी न्यूजतक के साथ इंटर्नशिप कर रहे राहुल राज ने लिखी है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT