10 साल पहले आज ही के दिन हुई थी सुनंदा की मौत, शशि थरूर ने यूं किया याद, जानिए इनकी कहानी

NewsTak

ADVERTISEMENT

sunanda pushkar death anniversary
sunanda pushkar death anniversary
social share
google news

Sunanda Pushkar death anniversary: 17 जनवरी 2014, यही वो दिन था जब कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर दिल्ली के मशहूर लीला पैलेस होटल के कमरा नंबर 345 में मृत पाई गईं थीं. आज इस घटना के 10 साल हो गए और शशि थरूर सोशल मीडिया हैंडल एक्स (पहले ट्विटर) पर अपनी पत्नी सुनंद पुष्कर को याद कर भावुक नजर आ रहे हैं. शशि थरूर ने लिखा है, A beautiful soul lives forever. इसके साथ उन्होंने सुनंदा पुष्कर के साथ की अपनी पुरानी तस्वीर भी शेयर की है.

सुनंद पुष्कर की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के बाद शशि थरूर संग उनका रिश्ता काफी चर्चा में रहा. इस मामले में कांग्रेस नेता पर क्रूरता एवं हत्या के लिए उकसाने जैसे आरोप लगे और केस दर्ज हुआ. वैसे इस मामले में शशि थरूर की कभी गिरफ्तारी नहीं हुई और अगस्त 2021 में निचली अदालत ने उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया. हालांकि यह भी यह एक तथ्य है कि दिल्ली पुलिस ने इस फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट का भी रुख किया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कश्मीरी पंडित थीं सुनंदा पुष्कर, 90 के दशक की हिंसा में आतंकियों ने जलाया था उनका घर

शशि थरूर के जीवन में आने से पहले सुनंदा पुष्कर एक सफल उद्यमी के तौर पर अपनी पहचान बना चुकी थीं. भारत से लेकर कनाडा तक फैले उनके कारोबार ने एक बिजनेसवुमन के तौर पर उनको स्थापित कर दिया था. सुनंदा पुष्कर का जन्म 27 जून 1962 को कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था. उनकी फैमिली सोपोर के बोमई की रहने वाली थी. उनके पिता का नाम लेफ्टिनेंट कर्नल पुष्कर नाथ दास और मां का नाम जया दास था. दो भाइयों के बीच सुनंदा एकलौती बहन थीं.

1990 के दशक में जब कश्मीर में अलगाववादी हिंसा भड़की, तो आतंकवादियों ने सुनंदा के पैतृक घर को भी आग लगा दिया था. इसके बाद उनका परिवार सोपोर के बोमई से जम्मू शिफ्ट कर गया. सुनंदा पुष्कर ने अंबाला के जीसस एंड मेरी कॉन्वेंट स्कूल और झांसी के केंद्रीय विद्यालय से अपनी स्कूलिंग की थी. सुनंदा ने श्रीनगर के राजकीय महिला कॉलेज से ग्रैजुएशन किया था. पढ़ाई के दौरान वह कॉलेज की अध्यक्ष भी रहीं.

ADVERTISEMENT

संजय रैना और सुजीत मेनन से की थी शादी

होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के दौरान सुनंदा पुष्कर की मुलाकात संजय रैना से हुई थी. बाद में दोनों ने शादी कर ली. वैसे दोनों ने 1988 में तलाक ले लिया. सुनंदा 1989 में दुबई चली गईं और 1991 में मलयाली कारोबारी सुजीत मेनन से उनकी शादी हुई. इस शादी से उन्हें एक बेटा हुआ. 1997 में एक एक्सिडेंट में सुजीत मेनन की मौत हो गई. और सुनंदा जीवन में फिर अकेली हो गईं.

ADVERTISEMENT

शशि थरूर से कैसे हुई मुलाकात?

जीवन के इन सालों से गुजरते हुए सुनंदा पुष्कर ने अपनी एक पहचान बना ली थी. श्रीनगर में होटल की फ्रंट डेस्क रिसेप्शनिस्ट से शुरू हुआ उनका करियर एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की मालकिन बनने तक पहुंच चुका था. उनकी कंपनी देश-विदेश में इवेंट और फैशन शो कराती थी. हमारे सहयोगी The Lallantop की एक रिपोर्ट के मुताबिक सुनंदा ने कुछ समय तक मशहूर अदाकारा ऐश्वर्या राय के साथ भी काम किया. ऐश्वर्या तब मॉडलिंग में अपने हाथ आजमा रही थीं.

sunanda pushkar
sunanda pushkar

2009 में एक अरबपति कारोबारी की पार्टी में सुनंदा पुष्कर की मुलाकात शशि थरूर से हुई. यह मुलाकात प्रगाढ़ रिश्तों में बदली. शशि थरूर 2009 में कांग्रेस के सांसद बने और 2010 में दोनों ने शादी कर ली. यह शादी थरूर के केरल स्थित पैतृक घर में मलयाली रीति रिवाज से हुई थी. बाद में सुनंदा पुष्कर का नाम IPL यानी इंडियन प्रीमियर लीग से जुड़े एक विवाद में भी आया. कोच्ची टस्कर्स केरला नाम की IPL फ्रैंचाइजी खरीदने वाली कंपनी से सुनंदा और शशि थरूर को जोड़कर अनियमितता के आरोप लगाए गए. वैसे ये आरोप कभी साबित नहीं हुए.

17 जनवरी 2014 को सुनंदा पुष्कर दिल्ली के मशहूर होटल में शशि थरूर के साथ ठहरी हुई थीं. असल में उस वक्त थरूर के आधिकारिक बंगले का नवीनीकरण किया जा रहा था. इसीलिए दंपती होटल में था. बाद में सुनंदा अपने कमरे में मृत पाई गई थीं. शशि थरूर पर आरोप तो लगे लेकिन वो अबतक साबित नहीं हुए. इस बीच अगर आप शशि थरूर की आज की पोस्ट को देखें, तो ये जरूर है कि वह अपनी पत्नी को लेकर भावुक नजर आ रहे हैं. शायद शशि थरूर अपनी पत्नी संग बिताए गए छोटे वक्त की ही सही, लेकिन बेहतरीन यादों को संजोने की कोशिश कर रहे हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT