यूपी, MP, राजस्थान, छत्तीसगढ़… इन प्रदेशों में 2024 में किसे कितनी सीट, देखिए लेटेस्ट सर्वे

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

2024 opinion poll india tv cnx
2024 opinion poll india tv cnx
social share
google news

Opinion Poll Survey 2024: 2024 चुनावों को लेकर पूरे देश में सरगर्मी तेज हो गई है. माना जा रहा है कि कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया गठबंधन के सामने इस बार बीजेपी को कड़ी टक्कर मिल सकती है. इस बीच न्यूज और सर्वे एजेंसीज भी अपने आंकड़े जारी करने लगी हैं. राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि जिन राज्यों में बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनावों में क्लीन स्वीप किया था, वहां उसकी सीटें घट सकती हैं. विपक्षी “इंडिया गठबंधन” को भी इससे बहुत उम्मीदें हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सात राज्यों में क्लीन स्वीप किया था. यानी उन राज्यों की 100 फीसदी सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं. वहीं कुछ राज्यों में बीजेपी क्लीन स्वीप करने के काफी करीब थी. विश्लेषकों का मानना है कि बीजेपी पहले से ही इन राज्यों में सेचुरेशन पर है. इसके यहां सीटें बढ़ने की संभावना लगभग खत्म है. इसलिए इन राज्यों में बीजेपी का स्कोर घट सकता है.

जिन राज्यो में बीजेपी ने किया था लगभग क्लीनस्वीप

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश हिंदी पट्टी के उन राज्यों में हैं जहां, बीजेपी करीब-करीब क्लीन स्वीप कर चुकी थी. मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से 28 सीटों पर बीजेपी ने अपनी बढ़त बनाई थी. राजस्थान में भी कमोबेश यही हाल रहा. यहां की 25 सीटों में से 24 पर बीजेपी जीती थी. छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से 9 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. वहीं लोकसभा सीटों के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से 62 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इंडिया टीवी – सीएनएक्स ने इसे लेकर ओपिनियन पोल सर्वे किया है. जिसमें इन राज्यों का हाल बताया गया है. आइए आपको बताते हैं कि 2024 में इन राज्यों में कैसा रह सकता है बीजेपी का हाल..

उत्तर प्रदेशः

ADVERTISEMENT

इंडिया टीवी – सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के मुताबिक 2024 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन करते दिख रही है. राज्य की 80 सीटों में से बीजेपी को 70 सीटें मिलने का अनुमान है. समाजवादी पार्टी के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं. कांग्रेस 2 और अपना दल के खातें में भी 2 सीटें जा सकती हैं.

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ः

राज्य में लोकसभा की 11 सीटें हैं. ओपिनियन पोल सर्वे के मुताबिक राज्य में बीजेपी 7 सीटों पर जीतते हुए दिख रही है. कांग्रेस के खाते में 4 सीटें जाने का अनुमान है.

राजस्थानः

इंडिया टीवी – सीएनएक्स ओपिनियन पोल सर्वे की मानें तो राज्य की कुल 25 सीटों में से 21 सीटें बीजेपी के पाले में जा सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 4 सीटें मिल सकती हैं.

मध्य प्रदेशः

हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में राज्य में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली है. लेकिन, ओपिनियन पोल सर्वे में बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है. 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 29 में से 28 सीटें हासिल हुई थीं. सर्वे में बीजेपी को 24 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं कांग्रेस 5 सीटें हासिल कर सकती है.

जिन राज्यों में बीजेपी ने किया था क्लीन स्वीप

दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, त्रिपुरा और अरुणाचल वह राज्य हैं, जहां बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया था.

दिल्ली – 7 की 7 (क्लीन स्वीप)
गुजरात – 26 की 26 (क्लीन स्वीप)
हरियाणा – 10 की 10 (क्लीन स्वीप)
हिमाचल – 4 की 4 (क्लीन स्वीप)
उत्तराखंड – 5 की 5 (क्लीन स्वीप)
त्रिपुरा – 2 की 2 (क्लीन स्वीप)
अरुणाचल – 2 की 2 (क्लीन स्वीप)

इंडिया टीवी सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी इन राज्यों में एक बार फिर से अपना प्रदर्शन दोहरा सकती है. उत्तराखंड की पांचों की पांच सीटें बीजेपी फिर से दोहरा सकती है. गुजरात में भी बीजेपी को 26 की 26 सीटें मिलने का अनुमान है. अरुणाचल और त्रिपुरा की भी दोनों सीटों पर बीजेपी फिर से खुद को दोहरा सकती है. हिमाचल प्रदेश की भी चारों सीटों पर बीजेपी के आने का अनुमान है.

आपको बता दें कि यह मात्र पूर्वानुमान हैं, स्थिति इससे अलग भी हो सकती है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT