लोकसभा चुनाव को लेकर क्या कहते हैं दो बड़े सर्वे? बीजेपी-कांग्रेस को इतनी सीटों का अनुमान

NewsTak

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha Election survey: देश में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर है. इसी बीच ओपिनियन पोल और चुनाव पूर्व सर्वे के रुझान आने शुरू हो गए हैं. अभी कुछ दिनों पहले इंडिया टुडे ने अपना ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे जारी किया. वहीं टाइम्स नाउ ने भी देश में इस बार किसकी बनेगी सरकार के सवाल पर सर्वे किया है. आइए आपको बताते हैं, अगर देश में आज चुनाव हुए, तो किसे मिलेगी सत्ता की चाबी और किसे करना पड़ेगा अभी और इंतजार? वैसे यहां एक बात साफ कर देनी जरूरी है कि ये महज चुनावी सर्वे के आंकड़े हैं और असल नतीजे इससे अलग हो सकते हैं.

पिछला प्रदर्शन दोहरा सकती है NDA: टाइम्स नाउ सर्वे

Times Now Martrize Survey के मुताबिक, आगामी लोकसभा चुनाव में देशभर की 543 लोकसभा सीटों में से बीजेपी का NDA गठबंधन लगभग 42 फीसदी वोटों के साथ 366 सीटें ला सकता है. इस सर्वे में विपक्षी गठबंधन INDIA का हाल खस्ता ही दिख रहा है. INDIA अलायंस 28 फीसदी वोटों के साथ 104 सीटें जीतती नजर आ रही है. इस चुनाव में अन्य के खाते में 29 फीसदी वोटों के साथ 73 सीटें जाती हुई दिख रही है. इससे साफ है कि, अन्य को अलायंस से ज्यादा वोट मिलता नजर आ रहा है.

मूड ऑफ द नेशन सर्वे

इंडिया टुडे के ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे के मुताबिक देश में अगर आज चुनाव हुए, तो बीजेपी का NDA गठबंधन एकबार फिर से लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी कर सकता है. देश की सभी 543 लोकसभा सीटों में से NDA गठबंधन को 44 फीसदी वोट शेयर के साथ 335 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं अगर विपक्षी गठबंधन INDIA की बात करें, तो 38 फीसदी वोट शेयर के साथ 166 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य के खाते में भी 42 सीटें और 18 फीसदी वोट शेयर जाने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अगर पार्टी के लेवल पर देखें तो बीजेपी को 40 फीसदी वोट और 304 सीटें मिलती दिख रही हैं. यानी बीजेपी अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराती नजर आ रही है. आपको बता दें कि, पिछले 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 303 सीटें मिली थीं. वहीं कांग्रेस को इस बार 19 फीसदी वोट शेयर के साथ 71 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को पिछले लोकसभा चुनाव में 52 सीटें मिली थी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT