छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में से कौन पड़ेगा भारी? जानिए एक्सपर्ट्स की राय और ओपिनियन पोल?

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का काउंटडाउन चल रहा है, अब की बार कैसा है चुनावी माहौल? इसी को लेकर हम न्यूज तक पर लेकर आया हैं एक स्पेशल सीरीज ‘देश किसका?’ सीरीज के इस स्टोरी में हमने छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों का एनालिसिस किया हैं. इसमें हमने राज्य की सियासत पर अच्छी-खासी पकड़ रखने वाले एक्सपर्ट और वरिष्ठ पत्रकारों से प्रदेश की सियासत पर बात की है. आइए आपको बताते हैं क्या है छत्तीसगढ़ के सियासी एक्सपर्टस की राय और इस बार छत्तीसगढ़ की सियासत में किसके पक्ष में बन रहा है माहौल.

पहले जानिए क्या है पत्रकारों की राय

छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार राम तिवारी अवतार के मुताबिक, ‘2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की स्थिति कांग्रेस से काफी मजबूत रहेगी.’ उन्होंने तो प्रदेश की सभी 11 सीटों पर बीजेपी की जीत का अनुमान जताया. कुछ ऐसे ही संकेत वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप पंडित ने भी दिए. उन्होंने कहा कि, ‘अमित शाह का बूथ लेवल मैनेजमेंट कमाल का है, यही वजह है कि बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से काफी आगे नजर या रही है.’

ओपिनियन पोल के क्या है आंकड़े

छत्तीसगढ़ को लेकर आए हालिया ओपिनियन पोल की बात करें, तो करीब एक महीना पहले आए एबीपी न्यूज सी-वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी को 55 फीसदी वोट शेयर के साथ 9 से 11 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस के 37 फीसदी वोट शेयर के साथ शून्य से 2 सीटें जीतने का अनुमान है.  इस सर्वे के मुताबिक अन्य को 8 फीसदी वोट तो मिल रहे है लेकिन उनके खाते में एक भी सीट नहीं जा रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ABP News C-voter Opinion Poll

2019 में ये थे नतीजे

2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें, तो बीजेपी को छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से 9 सीटें मिली थी वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ 2 सीटें गई थी. इस चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर करीब 51 फीसदी रहा था जबकि कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिले थे.

2019 के लोकसभा चुनाव का परिणाम

हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम भी जान लीजिए

पिछले साल के नवंबर में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों की बात की जाए, तो हमें बड़ा उलटफेर देखने को मिला. इस चुनाव में बीजेपी की अप्रत्याशित जीत देखने को मिली. सीटों की बात करें तो बीजेपी को प्रदेश की 90 सीटों में से 46 फीसदी वोटों के साथ 54 सीटों पर जबरदस्त जीत मिली. वहीं कांग्रेस को 42 फीसदी वोट शेयर के साथ 35 सीटों पर संतोष करना पड़ा. इस चुनाव में अन्य के खाते में एक सीट गई.

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

कुल मिलाकर देखा जाए तो चुनावी सर्वे और एक्सपर्ट्स के ओपिनियन सभी बीजेपी के पक्ष में हैं. सर्वे में जहां 9 से 11 सीटें बीजेपी को मिलती दिख रही हैं, तो वहीं एक्सपर्ट्स का अनुमान भी लगभग ऐसा ही है. अब देखना ये होगा कि छत्तीसगढ़ की जनता इस बार बीजेपी या कांग्रेस किसका ज्यादा साथ देती है.

ADVERTISEMENT

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT