कौन हैं राजकुमारी दीया कुमारी जिन्हें बीजेपी ने बनाया राजस्थान का डिप्टी सीएम

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Rajasthan Deputy CM Diya Kumari
Rajasthan Deputy CM Diya Kumari
social share
google news

Rajkumari Diya Kumari: भारतीय जनता पार्टी ने आज राजस्थान में अपने मुख्यमंत्री और दो उपमुख्यमंत्री की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री और दिया कुमारी व प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया है. राजकुमारी दीया कुमारी का नाम प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की रेस में चल रहा था लेकिन आलाकमान ने अपना फैसला सुना दिया. दीया कुमारी जयपुर के राजपरिवार से आती है. बीजेपी ने दीया कुमारी को विद्याधर नगर सीट से प्रत्याशी बनाया था जहां से उन्होंने जबरदस्त जीत हासिल की थी. आइए बताते हैं कौन है दीया कुमारी.

कौन हैं दीया कुमारी?

दीया कुमारी जयपुर रियासत के अंतिम शासक महाराजा मान सिंह द्वितीय की पोती हैं. वह महाराजा सवाई सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की इकलौती बेटी हैं. दीया कुमारी का जन्म 30 जनवरी 1971 में हुआ था. उन्होंने लंदन में डेकोरेटिव आर्ट्स का कोर्स भी किया है. वो सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से विधायक और राजसमंद सीट से सांसद रह चुकी हैं. वर्तमान में वो बीजेपी की ओर से विद्याधर नगर सीट से उम्मीदवार थीं. यहां उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71368 वोटों से मात दी.

लाखों की भीड़ के सामने हुई थी बीजेपी में इंट्री, मोदी भी थे मौजूद

दीया कुमारी साल 2013 में जयपुर में एक रैली के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की उपस्थिति में बीजेपी में शामिल हुईं. उस रैली में नरेंद्र मोदी भी मौजूदे थे, तब वह पीएम नहीं बने थे. रैली में दो लाख से ज्यादा लोगों की भीड़ मौजूद थी. इसके बाद दीया कुमारी की सियासत ने दर पकड़ ली. 2013 के विधानसभा चुनाव में वे सवाई माधोपुर से लड़ीं और विधायक बनीं. फिर 2019 के लोकसभा चुनाव में वे राजसमंद सीट पर 5.51 लाख वोटों से चुनाव जीत कर संसद पहुंचीं. इस बार के विधानसभा चुनाव में पार्टी आलाकमान ने उन्हें एकबार फिर से विधानसभा का टिकट दिया था.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT