सपा के अवधेश प्रसाद बनेंगे डिप्टी स्पीकर? सीएम ममता ने फोन पर राजनाथ सिंह को सुझाया नाम

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Loksabha: सूत्रों के हवाले से खबर सामने आ रही है कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी से लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के मुद्दे पर चर्चा की है. सूत्रों की मानें तो सीएम ममता ने डिप्टी स्पीकर का पद सपा पार्टी के नेता और फैजाबाद से सांसद अवधेश प्रसाद को देने की मांग की है.

अवधेश प्रसाद बनेंगे डिप्टी स्पीकर?

डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने की परंपरा रही है. यह पद 17वीं लोकसभा के दौरान खाली रहा था. इस बार हो सकता है कि सत्ता पक्ष विपक्ष की ये मांग मान सकता है लेकिन अवधेश प्रसाद बीजेपी के लिए एक मुश्किल प्रस्ताव हो सकता है. क्योंकि अवधेश प्रसाद फैजाबाद से नवनिर्वाचित सांसद हैं. अयोध्या इस सीट के अंतर्गत आता है. ममता ने गैर कांग्रेसी को इस पद का उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव रखा है. कांग्रेस अपनी पार्टी से डिप्टी स्पीकर चाहती है.

कौन हैं अवधेश प्रसाद?

अवधेश प्रसाद ने फैजाबाद लोकसभा सीट से जीतकर काफी सुर्खियां बटोरीं. उन्होंने बीजेपी के लल्लू सिंह को 50,000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया. इसके बाद विपक्ष ने बीजेपी सरकार को आड़े हाथों लिया और कहा किवह राम मंदिर का उद्घाटन करने के बावजूद सीट जीतने में असमर्थ रहे. अवधेश प्रसाद एक दलित समुदाय से आने वाले नेता है जिन्होंने लोकसभा चुनाव में सामान्य सीट से चुनाव लड़ा और जीता. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

डिप्टी स्पीकर की पावर

एक उपाध्यक्ष के पास अध्यक्ष के बराबर की पावर होती हैं. जब अध्यक्ष मृत्यु, बीमारी या किसी अन्य कारण से मौजूद नहीं होता है, तो उपाध्यक्ष प्रशासनिक शक्तियां भी ले लेता है. एक जवाबदेह लोकतांत्रिक संसद सुनिश्चित करने के लिए सत्तारूढ़ दल के अलावा किसी अन्य दल से लोकसभा के उपाध्यक्ष का चुनाव करना एक संसदीय परंपरा है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT