पुरानी दिल्ली में है इतिहास और स्वाद का अनोखा मिश्रण, एक दिन में घूमने के लिए है बहुत कुछ

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

पुरानी दिल्ली, भारत की राजधानी दिल्ली का ऐतिहासिक दिल है. यह न सिर्फ अपनी लाल किला, जामा मस्जिद और चांदनी चौक जैसी ऐतिहासिक इमारतों और जीवंत बाजारों के लिए मशहूर है, बल्कि यह खाने-पीने के शौकीनों के लिए भी एक स्वर्ग है. तो आइये आज हम आपको पुरानी दिल्ली के खासियत से रूबरू कराते हैं.

        खाने-पीने के लिए मशहूर जगहों में से एक पुरानी दिल्ली में एंट्री करते ही खाने की खुशबू आने लगती है.

यहां मिलेगा मुगलई खाने का स्वाद

यहां आपको मुग़लई खाने के स्वादिष्ट व्यंजन मिल जाएंगे, जिनमें बिरयानी, कबाब, निहारी, रोगन जोश, और कूर्मा शामिल हैं. इन व्यंजनों को बनाने में ताज़ी सामग्री और पारंपरिक मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, जो इनके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. यहां आपको कई वर्ष पुराने हलवाई मिल जाएंगे जो उस व्यंजन को बनाने में माहिर होते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

स्ट्रीट फूड का लुत्फ

पुरानी दिल्ली के स्ट्रीट फूड का भी अपना ही एक अलग ही मज़ा है. यहां आपको चाट, परांठे, छोले भटूरे, और दही भल्ले जैसे स्वादिष्ट व्यंजन मिल जाएंगे. इन व्यंजनों को सस्ते दामों में चखा जा सकता है, और इनका स्वाद भी लाजवाब होता है.

मिठाइयों का स्वाद

पुरानी दिल्ली में आपको कई ऐसी दुकानें भी मिल जाएंगी जो स्वादिष्ट मिठाइयों के लिए मशहूर हैं. यहां आपको जलेबी, रबड़ी, गुलाब जामुन, और लड्डू जैसी कई तरह की मिठाइयां मिल जाएंगी. इन मिठाइयों को खाकर आप अपनी थाली का मीठा स्वाद पूरा कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

घूमने के लिए ये है बेहतरीन जगहें

  • लाल किला

मुग़ल साम्राज्य का प्रतीक, लाल किला अपनी भव्यता और स्थापत्य कला के लिए जाना जाता है. लाल किले की वास्तुकला मुगल और इस्लामी वास्तुकला का शानदार मिश्रण है. किले में कई महल, मस्जिदें, और उद्यान हैं. लाल किले के मुख्य द्वार को "लाहौरी दरवाजा" कहा जाता है. यह दरवाजा 40 मीटर ऊंचा है और इसकी नक्काशी बेहद खूबसूरत है. लाल किला दिल्ली का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यह हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है. लाल किले का प्रवेश शुल्क भारतीय नागरिकों के लिए 20 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 300 रुपये है.

ADVERTISEMENT

  • चांदनी चौक

पुरानी दिल्ली का सबसे व्यस्त और प्रसिद्ध बाज़ार, चांदनी चौक अपनी दुकानों, रेस्तरां और मस्जिदों के लिए प्रसिद्ध है. यहां हफ्ते के सातों दिन आपको एक बराबर भीड़ देखने को मिलेगी. यह बाज़ार अपनी चाक-चौंध के जरिए पर्यटकों को आकर्षित करता है. यहां आपको एक से बढ़कर एक लहंगा, कपड़े आदि देखने और खरीदने को मिल जाएंगे. इसके साथ ही आप चांदनी चौक की गलियों में जायकेदार स्वाद का भी आनंद ले पाएंगे.

  • जामा मस्जिद

जामा मस्जिद दिल्ली में स्थित एक ऐतिहासिक मस्जिद है जो भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है. जामा मस्जिद अपनी भव्य वास्तुकला, लाल पत्थर और संगमरमर के काम और विशाल प्रांगण के लिए जाना जाता है. यह मस्जिद दिल्ली का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यह हर दिन सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है. बता दें, शुक्रवार को मस्जिद केवल दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहती है. इसके अनुसार आप यहां जाने की तैयारी कर सकते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT