CBSE Board 10th 12th Result 2024: इस दिन और इस समय आएगा सीबीएसई रिजल्ट, यहां जान लें सबकुछ

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

CBSC 10th & 12th result 2024: देशभर में बोर्ड परीक्षाओं यानी 10वीं और 12वीं के रिजल्ट लगातार जारी हो रहे है. पिछले दिनों UP और MP बोर्ड के रिजल्ट आए थे. बीते दिन उत्तराखंड बोर्ड के रिजल्ट आए. अब CBSE यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन के स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है. जानकारी के मुताबिक CBSE के नतीजे मई के पहले सप्ताह में आने की संभावना है. बता दें कि, इस बार CBSE के 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा करीब 39 लाख स्टूडेंट्स ने दी है जो अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है. हालांकि इंतजार की घड़ी अब जल्द ही खत्म होने वाली है. 

CBSE के 10वीं एवं 12वीं करीब 39 लाख स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है. बता दें कि, इसमें से 2186940 स्टूडेंट्स ने हाईस्कूल बोर्ड परीक्षाओं के लिए और 1696770 स्टूडेंट्स ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था. 

कब आएंगे रिजल्ट?

CBSE के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट अब किसी भी दिन घोषित किये जा सकते है. जानकारी के मुताबिक CBSE बोर्ड के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में जारी होने की चर्चा है. रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स में खासा उत्सुकता बनी हुई है. रिजल्ट आने के बाद स्टूडेंट्स CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने रोल नंबर डालकर चेक कर सकते है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डिजिलॉकर के माध्यम से भी चेक कर सकते है. 

कैसे देख सकेंगे रिजल्ट?

CBSE के रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. इसके बाद स्टूडेंट्स वेबसाईट पर जाकर अपना रोल नंबर डालकर अपने रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट को cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, digilocker.gov.in और results.gov.in वेबसाईट पर जाकर चेक किया जा सकेगा. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT