वैष्णो देवी के अलावा जम्मू के इन मंदिरों में भी जरूर करें दर्शन, मिलेगी मन को शांति

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

जम्मू और कश्मीर के कटरा शहर में स्थित मां वैष्णो देवी के मंदिर में हर साल लाखों लोग दर्शन करने आते हैं. लेकिन दर्शन करने के बाद अगले ही दिन वापस चले जाते हैं. अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं, तो अगली बार से एक-दो दिन एक्स्ट्रा टाइम लेकर यहां आएं और जम्मू में स्थित इन प्रसिद्ध मंदिरों के भी जरूर दर्शन करें. तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में वैष्णों देवी के अलावा यहां के कुछ अन्य मंदिरों के बारे में बताते हैं-

देवी पिंडी

अगर आप वैष्णो देवी के ट्रिप का प्लान कर रहे हैं, तो इस जगह को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लें क्योंकि ट्रैकिंग का शौक रखने वालों के लिए देवी पिंडी एक अच्छी जगह है. मान्यता है कि वैष्णों माता साल के कुछ दिनों के लिए देवी पिंडी में वास करती हैं. आपको बता दें, कटरा से 8 किलोमीटर दूर पैंथल पर उतरकर ट्रेकिंग का रास्ता शुरू होता है और लगभग तीन घंटे की ट्रैकिंग को पूरा करने के बाद इस मंदिर के दर्शन होते हैं. इस खूबसूरत जगह के बारे में कम ही लोग जानते हैं. ऐसे में अब आप जब भी जम्मू जाएं तो इस मंदिर के दर्शन जरूर करें.

बाबा धनसर

बाबा धनसर का मंदिर जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में है, जो कि कटरा से 17 किलोमीटर दूर स्थित है. खास बात ये है कि मंदिर में 200 मीटर नीचे जाकर बाबा धनसर के दर्शन होते हैं. मान्यताओं के अनुसार, बाबा धनसर भगवान शिव के शेषनाग के मानव रूप वासुदेव के पुत्र माने जाते हैं. आपको यहां काफी ज्यादा बंदर भी देखने को मिल जाएंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

नौ देवी मंदिर

यह मंदिर जम्मू-कश्मीर के कटरा से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस मंदिर को बिल्कुल वैष्णों देवी दरबार जैसा बनाया गया है. आपको बता दें कि इस मंदिर में एक पतली गुफा है, कहते हैं इस गुफा को मोटे से मोटा आदमी भी पार कर सकता है. अब अगर आप जब भी जम्मू जाएं तो यहां घूमने जरूर आएं.

सिहाड़ बाबा

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित सिहाड़ बाबा मंदिर भी काफी प्रसिद्ध है. आपको बता दें, सिहाड़ बाबा के पास एक झरना भी है, जो लगभग 20 मीटर ऊंचा है. लेकिन कुछ साल पहले आई एक आपदा के बाद यहां पर लोगों को झरने के नीचे नहाने की मनाही है. हालांकि, थोड़ा आगे लोगों के लिए नहाने की व्यवस्था की गई है. ऐसे में मां वैष्णों देवी के दर्शन के बाद आप यहां जा सकते हैं.

ADVERTISEMENT

बाबा जित्तो

बाबा जित्तो का मंदिर जम्मू शहर से 15 किलोमीटर दूर झिड़ी गांव में स्थित है. आपको बता दें, यहां हर साल 3 दिनों का मेला भी लगता है. जानकारी के मुताबिक, बाबा जित्तो एक किसान थे और मां वैष्णों के बहुत बड़े भक्त थे. ऐसा माना जाता है कि उनकी भक्ति को देखते हुए माता वैष्णों देवी ने उन्हें आशीर्वाद दिया था. बाबा जित्तो ने अपने लिए कुछ न मांगते हुए, पूरे गांव के लोगों के लिए खेतों में पानी की मांग की. माता ने आशीर्वाद के रूप में ऐसी व्यवस्था की कि यहां साल में 7 अलग-अलग मौसम में बारिश होती है. इसलिए गांव वाले सबसे पहले अपने खेत का अन्न बाबा जित्तो को चढ़ाते हैं, उसके बाद अपने लिए इकट्ठा करते हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT