वेकेशन के लिए परफेक्ट है गोवा, जरूर करें इन जगहों का सैर

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

गोवा भले ही भारत का सबसे छोटा राज्य है, लेकिन ये जगह अपने खूबसूरत और अनोखे टूरिस्ट प्लेसेस के लिए मशहूर है. आपको बता दें, गोवा बीचेस (समुद्री तट) के लिए जाना जाता है. यहां छोटे-बड़े लगभग 40 बीचेस है. इसकी वजह से गोवा पर्यटकों के लिए सबसे अच्छे हॉलिडे डेस्टिनेशन में से एक बन गया है. यहां हम आपको गोवा के कुछ चुनिंदा बीचेस के बारे में बताएंगे, जहां आपको जरूर घूमने जाना चाहिए.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...


अंजुना बीच

ये गोवा का एक प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट है जो अपनी समुद्री सौंदर्य और विशाल समुद्र तट के लिए प्रसिद्ध है. यहां पर आप समुद्री स्नान का आनंद ले सकते हैं. बता दें, इस बीच के पास कई पर्यटक आकर्षण हैं, जैसे कि अंजुना फ्ली मार्केट, जहां आप स्थानीय शिल्प उत्पादों, साधु-संतों की वस्त्र और आभूषण, और स्थानीय खाद्य सामग्री खरीद सकते हैं.

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

वागाटोर बीच

ये गोवा के उत्तरी भाग में स्थित एक प्रसिद्ध बीच है. ये जगह विदेशी और घरेलू पर्यटकों के बीच खासी लोकप्रिय है और इसे स्वच्छता, सुंदरता और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए जाना जाता है. इस बीच के पास कई कैफे, रेस्टोरेंट्स और शॉप्स हैं जिनमें आप स्वादिष्ट स्थानीय खाना खा सकते हैं. आपको बता दें, शाम के समय यहां प्रशिक्षण व्यायाम और ध्यान करने के लिए एक लोकप्रिय स्थान भी है.

 

बम्बोलिम बीच

यह बीच गोवा के पश्चिमी भाग में मार्गाव तहसील के निकट स्थित है. बम्बोलिम बीच की खूबसूरती, साफ पानी और शांतिपूर्ण वातावरण के कारण यह एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है. यह बीच सबसे ज्यादा समुद्री तट का आनंद लेने के लिए विख्यात है. इस बीच पर आप स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग का आनंद ले सकते हैं. 

 

मोरजिम बीच

यह गोवा के उत्तर में स्थित एक समुद्र तट है. यह बीच अपनी सफेद रेत, बैकवाटर और डॉल्फिन के लिए जाना जाता है. बता दें, मानसून इस समुद्र तट और बैकवाटर को हरियाली से भर देता है, जिससे यह नाव की सवारी या प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह बन जाती है.

 

अरामबोल बीच

गोवा के हिप्पी हॉटस्पॉट के रूप में जाना जाने वाला यह समुद्र तट अपने मड बाथ, बीच पार्टी, संगीत और स्वादिष्ट भोजन के लिए काफी मशहूर है. बता दें, पास के इलाके में घने जंगल के कारण यह गोवा के सबसे हरे समुद्र तटों में से एक है.

बागा बीच

गोवा के सबसे लोकप्रिय और व्यस्त समुद्र तटों में से एक, बागा बीच अपनी नाइटलाइफ, समुद्री भोजन, वॉटर स्पोर्ट्स और संगीत के लिए प्रसिद्ध है.

बेनौलीम बीच

डूबते सूरज का खूबसूरत नजारा देखने के लिए ये समुद्र तट एक परफेक्ट जगह है. अगर आप गोवा में इस खूबसूरत पल का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो बेनौलीम बीच आपके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित होगा.बता दें, यहां की नाइटलाइफ भी देखने लायक है. साथ ही इस समुद्र तट के पास मौजूद सेंट जॉन चर्च भी पर्यटक आकर्षणों में से एक है.

 

कब जाएं गोवा?

 

दरअसल, फरवरी में गोवा में मौसम बेहद सुहाना और खुशनुमा होता है. ऐसे में गोवा घूमने के लिए परफेक्ट समय फरवरी का माना गया है. क्योंकि इस महीने में यहां ना तो ज्यादा ठंड रहती हैं और ना ही ज्यादा उमस और गर्मी. वसंत ऋतु की वजह से ये महीना यहां घूमने के लिए सबसे परफेक्ट माना जाता हैं.

          बता दें, फरवरी में आपको गोवा में कम बजट में होटल मिल जाएंगे, क्योंकि ठंड का सीजन खत्म होने के साथ ही वेकेशन का सीजन भी खत्म हो जाता हैं. इस वजह से आपको यहां सबसे कम दाम में होटल्स और बाकी चीजें मिल जाएंगी.

 

गोवा ट्रिप के दौरान न करें ये गलतियां

  • अधिक अल्कोहल का सेवन न करें.
  • कीमती सामान लेकर ट्रिप पर न जाएं.
  • पहले ही अपना होटल बुक कर लें.
  • अनजान लोगों से दोस्ती न करें.

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT