पिंक सिटी के नाम से मशहूर है जयपुर, इन 5 जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर 

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर भारत का एक प्रमुख पर्यटन शहर है जो अपने शानदार किले, महलों, राजसी इमारतों, इतिहास और वीरता की लड़ाइयों के किस्सों की वजह से दुनिया भर में जाना जाता है. अगर आप 'पिंक सिटी' के नाम से मशहूर इस शहर की यात्रा करने के लिए जा रहे हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें. यहां हमने जयपुर के 5 प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी दी है, जिन्हें आपको अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए.

  • हवा महल 

हवा महल को राजस्थान की सबसे प्राचीन इमारतों में से एक माना जाता है. इसकी आकर्षक झरोखें और खिड़कियों की वजह से इस महल को “पैलेस ऑफ विंड्स” भी कहते है. आपको बता दें, यह पांच मंजिला इमारत 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा शाही महिलाओं के लिए सड़क पर रोजमर्रा की जिंदगी और समारोहों को देखने के लिए बनाई गई थी, क्योंकि उन्हें बिना चेहरा ढके सार्वजनिक उपस्थिति की अनुमति नहीं थी. यह इमारत बलुआ पत्थर से बनाई गई है और इसमें कुल 953 खिड़कियां हैं. अगर आप जयपुर घूमने जा रहे हैं तो आपको हवा महल देखने के लिए जरूर जाना चाहिए. 

           हवा महल की टाइमिंग की बात करें तो ये सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक खुला रहता है. वहीं अगर एंट्री फीस की बात करें तो भारतीय पर्यटकों के लिए 10 रुपये जबकि विदेशी पर्यटकों के लिए 50 रुपये प्रति व्यक्ति है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

  • राम निवास गार्डन 

राम निवास गार्डन जयपुर में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है. आपको बता दें कि इस ऐतिहासिक गार्डन को महाराजा सवाई राम सिंह द्वारा 1868 में बनवाया गया था, जो 30 एकड़ से अधिक भूमि क्षेत्र में फैला हुआ है. इस गार्डन में अल्बर्ट हॉल संग्रहालय (अब केंद्रीय संग्रहालय के रूप में जाना जाता है), एक बर्ड पार्क, एक चिड़ियाघर, रवींद्र रंग मंच थिएटर, आर्ट गैलरी और एक प्रदर्शनी मैदान है. अगर आप जयपुर शहर की सबसे अच्छी जगहों को देखना चाहते हैं तो राम निवास गार्डन को अपनी जयपुर यात्रा की लिस्ट में जरूर शामिल करें. 

  • जयगढ़ किला 

जयगढ़ किला जयपुर का सबसे शानदार किला है और एक फेमस टूरिस्ट स्पॉट है. आपको बता दें, इस खूबसूरत संरचना को 1726 में आमेर किले की सुरक्षा के लिए सवाई राजा जय सिंह द्वितीय द्वारा बनवाया गया था. इसलिए इसका नाम इसके निर्माता के नाम पर रखा गया है और इसे ‘विजय का किला’ भी कहा जाता है क्योंकि इस पर कभी विजय नहीं प्राप्त किया गया है. इस किले की सबसे खास बात यह है कि इस किले में दुनिया की सबसे बड़ी तोप (जयवना तोप) है और यह जयपुर शहर का आकर्षक दृश्य भी प्रस्तुत करता है. अगर आप जयपुर शहर की यात्रा करने के लिए जा रहे हैं तो इस किले को देखने जरूर जाएं.

ADVERTISEMENT

  • जल महल 

जल महल जयपुर शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो पुराने समय में महाराजाओं के लिए शूटिंग लॉज था. यह महल दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी खूबसूरती की वजह से आकर्षित करता है. आपको बता दें, जल महल एक पांच मंजिला महल है, जिसमें से नीचे की चार मंजिले हमेशा मानसागर झील में डूबी रहती है. यह राजपूतों की वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना है. अगर आप जयपुर घूमने जा रहे हैं तो आपको जल महल देखने के लिए जरूर जाना चाहिए. 

ADVERTISEMENT

          जल महल की टाइमिंग की बात करें तो ये सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है. वहीं अगर यहां की एंट्री फीस की बात करें तो बता दें कि भारतीय पर्यटकों को 10 रुपये जबकि विदेशी पर्यटकों को 50 रुपये प्रति व्यक्ति देना पड़ता है.

  • जंतर मंतर 

जंतर मंतर जयपुर में सिटी पैलेस के पास स्थित दुनिया में सबसे बड़ी पत्थर से बनी खगोलीय वैधशाला है, जिसका निर्माण राजा सवाई जय सिंह ने 1727-34 में करवाया था. आपको बता दें, इसे बनाने का मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष और समय के बारे में जानकारी इकट्ठा करना और उसका अध्ययन करना था. पुराने समय में जब घड़ियां और कंपास नहीं होते थे उस समय पर जंतर मंतर में बने यह यंत्र बहुत ज्यादा उपयोग में लाए जाते थे. इस वैधशाला का निर्माण उच्च क्वालिटी के संगमरमर और पत्थरों से किया गया है. खास बात ये है कि यह जगह यूनिस्को की विश्व धरोहर की लिस्ट में भी शामिल है. अगर आप जयपुर शहर घूमने के लिए जा रहे हैं तो जंतर मंतर की सैर करना न भूलें.

              जंतर मंतर की टाइमिंग की बात करें तो ये सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक खुला रहता है. वहीं अगर टिकटों की बात करें तो भारतीय पर्यटकों के लिए 40 रुपये जबकि विदेशी पर्यटकों के लिए 200 रुपये प्रति व्यक्ति है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT