कभी 8 हजार करोड़ के मालिक थे, जेट एयरवेज के मालिक रहे नरेश गोयल की अब ऐसी हालत

रूपक प्रियदर्शी

ADVERTISEMENT

8 हजार करोड़ के मालिक थे, जेट एयरवेज के मालिक रहे नरेश गोयल की अब ऐसी हालत
8 हजार करोड़ के मालिक थे, जेट एयरवेज के मालिक रहे नरेश गोयल की अब ऐसी हालत
social share
google news

Naresh Goyal news: मुंबई के ऑर्थर रोड जेल के बाहर फोटोग्राफर के कैमरे से ऐसी फोटो क्लिक हो गई कि हैरान हो जाएंगे. सफेद कुर्ता पाजमा और बिखरी सफेद दाढी वाले ये शख्स हैं नरेश गोयल. नरेश गोयल मतलब जेट एयरवेज कंपनी के मालिक और देश के कुछ अमीर लोगों में से एक. जेट एयरवेज बंद हो चुकी है. उसके शानदार जहाजों में जंग लग रही है और मालिक जेल में बंद हैं. नरेश गोयल की फोटो रविवार को क्लिक हुई जब वो कैंसर से जूझ रही पत्नी अनिता को एक नजर देखने के लिए आर्थर जेल से बाहर लाए गए थे. पत्नी से मिलने के लिए भी उन्हें कोर्ट में आंसू बहाना पड़ा. इतना असहाय और बेबस से दिख रहे इस शख्स का घर मुंबई के आलीशान इलाके अल्टामांउट रोड पर है जहां उनकी पत्नी कैंसर से लड़ रही हैं.

नरेश गोयल नरेश गोयल को ईडी ने जेल में डाला है. केनरा बैंक से 538 करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप में 74 साल की उम्र में नरेश गोयल को जेल भेजा गया था. एक सितंबर को गिरफ्तार किए गए थे नरेश गोयल. 4 महीने में उनकी ऐसी हालत हो गई कि पहचाना मुश्किल है. जेट एयरवेज के मालिक, उम्र 74 साल 538 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप एक सितंबर को गिरफ्तार ED ने जेल में डाला. नरेश गोयल जमानत मांग रहे हैं जो मिल नहीं रही है. मुंबई की स्पेशल कोर्ट में जमानत मांगते समय नरेश गोयल रो पड़े. कहा- जीवन की हर उम्मीद खो दी हैय जीने की बजाय वो जेल में मरना पसंद करेंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

उन्होंने कहा वो अपनी पत्नी अनीता को बहुत मिस करते हैं, जो कैंसर के एडवांस स्टेज में हैं. इतना रोने-गिड़गिड़ाने के बाद भी नरेश गोयल सिर्फ पत्नी से मिलने की इजाजत पा सके.

जेट एयरवेज को आसमान में पहुंचाया फिर गिरे धड़ाम

नरेश गोयल ने जेट एयरवेज को आसमान में उड़ाया था. हजारों करोड़ की कंपनी होती थे नरेश गोयल की जेट एयरवेज. 2019 में कर्ज नहीं चुकाने के कारण पहले जेट एयरवेज ठप हुई. फिर नरेश गोयल का रुतबा गिरता गया. आखिरकार वो जेल तक जा पहुंचे. नरेश गोयल की जिंदगी की कहानी 1967 से शुरू हुई जब पंजाब से दिल्ली आए. पिता नहीं थे. परिवार की माली हालत बेहद खराब थी. दिल्ली में वो मामा की ट्रैवल एजेंसी में काम करने लगे. 300 रुपये की कमाई होती थी. ट्रैवल एजेंट होते हुए नरेश गोयल एयरलाइन कंपनियों में नौकरी करने लगे. इराकी एयरवेज रॉयल जॉर्डनियन एयरलाइन में नौकरी करते हुए उन्होंने एयरलाइन बिजनेस की बारीकी समझी.

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

फिर जेट एयर नाम से अपनी ट्रैवल एजेंसी शुरू करके एयर फ्रांस, ऑस्ट्रियन एयरलाइंस, कैथे पैसिफिक जैसी बड़ी कंपनियों के साथ काम करने लगे. बिजनेस बढ़ाते रहे.

1991 में नरसिम्हा राव की सरकार ओपन स्काई पॉलिसी नरेश गोयल के लिए वरदान शुरू हुई. उन्होंने खुद की एयरलाइन कंपनी शुरू कर दी. 10 साल में इडियन एयरलाइंस से भी बड़ी कंपनी बन गई जेट एयरवेज. 2005-06 तक नरेश गोयल की संपत्ति 8 हजार करोड़ की हो चुकी थी.

जब बुरे दिनों की हुई शुरुआत

उसी दौर में नरेश गोयल, जेट एयरवेज के बुरे दिनों की पहली घंटी बजी. 2007 में उन्होंने डूब चुकी सहारा एयरलाइंस खरीद ली. उसी दौर में सस्ती एयरलाइन के बिजनेस ने जोर पकड़ा. नरेश गोयल की जेट लाइट हेवी बन गई. कॉस्टिंग बढ़ी, प्रॉफिट घटने से कंपनी पहले वित्तीय संकट में फंसी. फिर कर्ज के जाल में. 25 बैंकों का 8500 करोड़ तक पहुंच गया. नरेश गोयल कर्ज नहीं चुकाए तो 2019 में जेट एयरवेज आसमान से जमीन पर आ गई.

केनरा बैंक के 538 करोड़ के कर्ज के कारण नरेश गोयल फंस गए. जांच ईडी को गई. नरेश गोयल दो बार ईडी के बुलाने पर भी पेश नहीं हुए तो ईडी ने गिरफ्तार कर लिया. जांच बढ़ी तो मनी लॉन्ड्रिंग के मामले भी सामने आए. अब नरेश गोयल हाथ पैर जोड़ रहे हैं लेकिन PMLA के सख्त नियमों के चलते जमानत तक नहीं मिल रही है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT