ओपिनियन: CSDS-लोकनीति के सर्वे में मिल रहे जितने वोट उतने में बीजेपी, कांग्रेस को मिलेंगी कितनी सीट?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

CSDS-लोकनीति सर्वे: देश में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिल्ली बेस्ड थिंक टैंक सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) ने एक प्री पोल सर्वे किया है. CSDS-लोकनीति के इस सर्वे में महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार की चिंताओं के बावजूद फिर से केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार की वापसी का संकेत मिल रहा है. यह सर्वे युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी और आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों जिससे गरीबों के लिए संकट बढ़ रहा है उस पर भी प्रकाश डालता है. इसके साथ ही ED-CBI जैसी केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग और भारत के चुनाव आयोग में विश्वास की कमी को लेकर भी आंकड़े दिखाता है. 

CSDS के इन्हीं आंकड़ों को लेकर चुनावी रणनीतिकार अमिताभ तिवारी ने 2019 के नतीजों और CSDS के सर्वे से आए वोट शेयर के आधार पर 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी और NDA के साथ ही सभी दलों को मिलने वाली सीटों का आंकड़ा बताया है. आइए आपको बताते हैं अमिताभ तिवारी के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती है. 

CSDS-लोकनीति के सर्वे से जानिए किसे कितना वोट शेयर 

इन सबके बावजूद इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 2019 के चुनाव की अपेक्षा वोट शेयर में फायदा होता नजर आ रहा है. बीजेपी को 2019 में लगभग 37 फीसदी वोट मिला था जो 2024 में बढ़कर 40 फीसदी होने का अनुमान है. दूसरी ओर कांग्रेस को भी वोट शेयर में पिछले चुनाव में 19 फीसदी की अपेक्षा इस बार बढ़कर 21 फीसदी होने का अनुमान है. वैसे इस सर्वे में बीजेपी एक मामले में कांग्रेस से पिछड़ती नजर आ रही है जो ये है कि, बीजेपी के सहयोगियों को इस बार छह फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस के सहयोगियों को 13 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है. इसके साथ ही  अन्य दलों को 20 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कुल मिलाकर बीजेपी के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को 46 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है, जबकि विपक्षी गठबंधन INDIA अलायंस को 34 फीसदी वोट का अनुमान है. इसके साथ ही देश में पीएम पद के लिए जनता की पसंद के सवाल पर 48 फीसदी जनता ने पीएम मोदी को पहली पसंद माना है वहीं 27 फीसदी लोगों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पीएम पद के लिए पहली पसंद माना है. यहां भी बीजेपी के पीएम नरेंद्र मोदी 21 फीसदी की बड़ी बढ़त लिए हुए है जो उनपर जनता के भरोसे को दिखाता है. 

CSDS के सर्वे से वोट शेयर के मामले में 2019 के मुकाबले किसे कितना फायदा?

अमिताभ तिवारी बताते है कि, 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 37.4 फीसदी वोट शेयर प्राप्त किया था. CSDS ने 2024 में पार्टी के लिए 2.6 फीसदी वोट शेयर के फायदा की बात कही है. वहीं कांग्रेस को 21 फीसदी वोट शेयर मिलने की बात कही गई है जो पिछले चुनाव से 1.5 फीसदी ज्यादा है. NDA के जिन सहयोगियों ने 2019 में कुल मिलाकर आठ फीसदी वोट शेयर दर्ज किया था, उन्हें 2024 में दो फीसदी वोटों के गिरावट होने की उम्मीद है. INDIA के जिन सहयोगियों ने 2019 में कुल मिलाकर 12 फीसदी वोट शेयर प्राप्त किया था उन्हें एक फीसदी की वृद्धि होने का अनुमान है. वहीं अन्य दलों ने 2019 के चुनाव में 23 फीसदी वोट शेयर प्राप्त किया था, उन्हें 2024 में 20 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है. 

2024 के चुनाव में पार्टियों के इतनी सीटें जीतने का है अनुमान 

CSDS-लोकनीति के सर्वे और 2019 के चुनाव के नतीजों के विश्लेषण से अमिताभ तिवारी बताते है कि, इस बार के चुनाव में बीजेपी को 315 (+12) सीटें, उसके सहयोगियों को 46 (+1) सीटें, कांग्रेस को 62 (+10) सीटें, उसके सहयोगियों(INDIA) को 49 (-3), और अन्य को 71 सीटें (-20) जीतने की संभावना है. गठबंधन के प्रदर्शन की बात करें तो बीजेपी के NDA को 361 सीटें (+13), कांग्रेस के INDIA अलायंस को 111 सीटें (+7) और अन्य को 71 सीटें (-20) मिलने का अनुमान है. 

ADVERTISEMENT

नोट: यहां इस बात पर गौर करना जरूरी है कि, ये राजनीति विश्लेषक अमिताभ तिवारी के निजी विश्लेषण पर आधारित सीटों का आंकड़ा है. चुनाव के नतीजे इससे बिल्कुल अलग हो सकते है. 

ADVERTISEMENT

यह स्टोरी अमिताभ तिवारी के इंडिया टुडे में लिखे गए इस ओपिनियन लेख पर आधारित है जिसे आप यहां पढ़ सकते हैं- 

https://www.indiatoday.in/amp/opinion/story/csds-survey-predicts-modi-30-but-what-will-the-seat-tally-look-like-opinion-2527522-2024-04-15 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT