लोकसभा चुनाव के लिए यशवंत देशमुख ने बताया 100, 200, 243 सीटों का गणित, BJP को कितनी मिलेंगी?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

India Today Conclave: देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान कल यानी 16 मार्च को होने जा रहा है. चुनाव आयोग कल 3 बजे चुनावों का ऐलान करेगा. सभी राजनैतिक दलों भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने भी चुनाव में अपने प्रदर्शन को लेकर अपने अलग-अलग दावे किये हुए है. पीएम मोदी और बीजेपी 370+ का दावा कर रहे वहीं कांग्रेस बीजेपी को रोकने के लिए पुरजोर प्रयास कर रही है. चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल और सर्वे के रोज नए आंकड़े आ रहे है.  इस बीच 'इंडिया टुडे कान्क्लेव' में देश के प्रमुख चुनाव विश्लेषकों ने लोकसभा चुनाव को लेकर बात की है. 

इसी कार्यक्रम में हमारे सहयोगी चैनल इंडिया टुडे के कंसल्टेंट एडिटर राजदीप सरदेसाई से बात करते हुए वरिष्ठ चुनाव विश्लेषक और सी-वोटर के फाउंडर यशवंत देशमुख ने लोकसभा चुनाव को लेकर और पीएम मोदी के NDA को 400+ के दावे पर दिलचस्प आंकड़े बताए हैं. आइए आपको बताते हैं लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आखिर क्या है यशवंत देशमुख का नजरियां. 

'बीजेपी के लिए क्षेत्रीय दलों की अपेक्षा कांग्रेस से मुकाबला करना है आसान' 

सी-वोटर के फाउंडर यशवंत देशमुख ने कहा कि, 2024 के चुनाव को हमें ऐसे समझना होगा कि, हम देशभर की 543 लोकसभा सीटों को तीन भागों 100, 200 और 243 में बांटते हुए समझेंगे. देशमुख ने बताया चुनाव में 100 सीटें ऐसी हैं जहां बीजेपी लड़ाई में ही नहीं है. 200 सीटें ऐसी हैं जहां बीजेपी का स्कोर 90 फीसदी रहा है यानी अगर बीजेपी ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा है तो उसमें से नौ सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं 243  सीटें ऐसी है जहां बीजेपी और क्षेत्रीय दलों के बीच मुकाबला है. यशवंत ने ये भी बताया कि, अगर बीजेपी को 400+ सीटें लानी है, तो पार्टी को 243 सीटों वाले सेक्शन में अपना स्ट्राइक रेट सुधारने की जरूरत है जो काफी मुश्किल है. 

यशवंत देशमुख ने बताया कि, जहां बीजेपी का सीधा मुकाबला कांग्रेस से होगा वहां बीजेपी आसानी से जीतने की स्थिति में होगी. वहीं जहां क्षेत्रीय दलों से मुकाबला होगा वहां बीजेपी को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. यानी बीजेपी का अन्य दलों की अपेक्षा कांग्रेस से मुकाबला करना आसान है. 

लेटेस्ट ओपिनियन पोल का ये है अनुमान

देशभर एक लिए किये गए 'न्यूज 18 नेटवर्क' के ओप‍िन‍ियन पोल के मुताब‍िक, पूरे देश की 543 लोकसभा सीटों में से 411 सीटें बीजेपी के NDA गठबंधन को म‍िल सकती है. वहीं व‍िपक्षी गठबंधन INDIA को सिर्फ 105 सीटें म‍िलने का अनुमान है. इस ओपिनियन पोल में अन्‍य को 27 सीटें म‍िल सकती है. अगर हम वोट प्रत‍िशत की बात करें, तो NDA गठबंधन को 48 फीसदी वोट, वहीं व‍िपक्षी गठबंधन को INDIA को 32 फीसदी और अन्‍य को 20 फीसदी वोट म‍िल सकता है. यानी इस ओपिनियन पोल में आंकड़ों के से ये साफ है कि, पीएम मोदी का NDA के 400 पार वाला दावा सच होता नजर आ रहा है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT