मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ का ओपिनियन पोल, कांग्रेस-बीजेपी को कितनी सीट?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Opinion Poll Survey
Opinion Poll Survey
social share
google news

Opinion Poll Survey: देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों और अन्य 4 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, मिजोरम में एक चरण में वोटिंग है. इसी बीच ‘टाइम्स नाऊ नवभारत और ईटीजी’ ने तीन राज्यों के चुनाव पूर्व सर्वे जारी किया है. सर्वे की थीम ‘अगर आज चुनाव हुए तो किसका पलड़ा भारी’ है. आइए बताते है सर्वे के मुताबिक किस राज्य में कौन सी पार्टी है मजबूत और किसे-कितने सीटें मिलने है अनुमान.

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की हो सकती है सरकार में वापसी!

सर्वे के मुताबिक अगर बात मध्य प्रदेश की करें तो यहां क्लोज़ फाइट के साथ कांग्रेस की सरकार बन सकती है. प्रदेश की कुल 230 सीटों में से कांग्रेस को 112-122 सीटें मिल सकती हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 107 से 115 सीटें मिलने का अनुमान है. MP में बहुमत का आंकड़ा 116 सीटों है. कांग्रेस इसमें बाजी मारती दिख रही है. कांग्रेस को 44.90 फीसदी और बीजेपी को 43.70 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. यहां भी कांग्रेस, बीजेपी से आगे निकलती दिख रही है. पिछले चुनावों में दोनों दलों को लगभग बराबर वोट मिले थे लेकिन सीटों के मामले में कोई भी दल 116 सीटों के जादुई आंकड़े को छू नहीं पाया था.

Chunav Opinion Poll

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या राजस्थान में बनेगी भाजपा की सरकार?

राजस्थान में पिछले कुछ चुनावों से एकबार बीजेपी और एक बार कांग्रेस की सरकार आने का इतिहास रहा है. सर्वे के नतीजे इस बार भी कुछ ऐसा ही इशारा कर रहे हैं. सर्वे के मुताबिक प्रदेश में बीजेपी की सत्ता में वापसी का अनुमान है. प्रदेश की 200 सीटों में से बीजेपी को 43.80 फीसदी वोट शेयर के साथ 114-124 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं सत्तासीन कांग्रेस को 41.90 फीसदी वोटों के साथ 68 से 78 सीटें मिलने का अनुमान है. राजस्थान में बहुमत के लिए 101 सीटों की जरूरत होती है.

Survey Opinion Poll

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल बचाते नजर आ रहे अपनी सरकार!

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें है. सर्वे में कांग्रेस को 42.30 फीसदी वोट के साथ 51 से 59 सीटें मिलने का अनुमान है. बीजेपी को 39.30 फीसदी वोटों के साथ 27-35 सीटें मिल सकती हैं. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस की सीटें पिछले चुनावों से जरूर कम होती नजर आ रही है फिर भी प्रदेश में कांग्रेस के भूपेश बघेल सरकार की एकबार फिर से वापसी की उम्मीद है. छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा 46 सीटों का है.

ADVERTISEMENT

Survey Opinion Poll
Survey Opinion Poll

वैसे ये महज ओपिनियन पोल के अनुमान हैं. असल चुनावी परिणाम इनसे अलग भी हो सकते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT