चिड़ियाघर से लेकर रोमांच के झूले तक दिल्ली में बच्चों के मौज मस्ती के लिए ये है बेहतरीन ठिकाने

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

देशभर में इस समय गर्मी की छुट्टियां चल रही है. ऐसे में घर में रह रहे बच्चों से पेरेंट्स भी परेशान हो जाते हैं. अगर आप भी इस समय किसी ऐसे जगह की तलाश में हैं जहां आपके बच्चे दिनभर मौज मस्ती कर सकें और आपको भी उनकी चिंता न रहे तो आज हम आपको दिल्ली के कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप अपने बच्चों को लेकर जा सकते हैं और उनके साथ आप भी भरपूर मस्ती कर सकते हैं.

वंडरला

यह दिल्ली का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय मनोरंजन पार्क है. यहाँ तरह-तरह के रोमांचकारी झूले, पानी के खेल, और शो बच्चों को रोमांचित कर देंगे. यहां आप अपने बच्चों के साथ जा सकते हैं और दिन को ख़ुशी-ख़ुशी बिता सकते हैं. साथ ही यहां पर आप अपने बच्चों को कुछ देर के लिए यहां छोड़ भी सकते हैं. यह पार्क सुरक्षा की दृष्टि से भी अच्छा है.

राष्ट्रीय बाल भवन

राष्ट्रीय बाल भवन, नई दिल्ली में स्थित एक विशाल परिसर है जो 5 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए समर्पित है. बाल भवन का उद्देश्य बच्चों में रचनात्मकता, कल्पनाशीलता और प्रतिभा को विकसित करना है. यहाँ विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं, जिनमें शामिल हैं-

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

  • कला और शिल्प: बच्चों को चित्रकला, मूर्तिकला, मिट्टी के बर्तन, और अन्य कलाओं में प्रशिक्षण दिया जाता है.
  • संगीत और नृत्य: बच्चों को विभिन्न प्रकार के संगीत वाद्ययंत्र बजाना और विभिन्न नृत्य शैलियों में प्रशिक्षण दिया जाता है.
  • थिएटर: बच्चों को नाटक लिखने, निर्देशित करने और अभिनय करने का अवसर दिया जाता है.
  • विज्ञान प्रदर्शनियाँ: बच्चों को विज्ञान के विभिन्न पहलुओं से परिचित कराने के लिए प्रदर्शनियाँ आयोजित की जाती हैं.
  • पुस्तकालय: बच्चों के लिए एक विशाल पुस्तकालय है जहाँ वे विभिन्न प्रकार की किताबें पढ़ सकते हैं.
  • खेल: बच्चों के लिए खेलने के मैदान, झूले, और अन्य खेलकूद सुविधाएँ उपलब्ध हैं.
  • विशेष कार्यक्रम: बाल दिवस, स्वतंत्रता दिवस, और अन्य अवसरों पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

जानकारी के मुताबिक, बाल भवन में प्रवेश शुल्क बहुत कम है. यह सोमवार, मंगलवार और अन्य राजपत्रित अवकाशों को छोड़कर, सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला रहता है.

दिल्ली प्राणी उद्यान

इस प्राणी उद्यान को दिल्ली चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है. यह दिल्ली के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. यहाँ बच्चों को विभिन्न प्रकार के जानवरों, पक्षियों, और सरीसृपों को देखने का मौका मिलता है. खास बात यह है कि इस प्राणी उद्यान में कई सारी एक्टिविटी कर सकते हैं. बच्चे यहां टॉय ट्रेन का आनंद ले सकते हैं. साथ ही नाव की सवारी भी कर सकते हैं. बच्चों के लिए यहां पर फूड स्टॉल  भी बनाए गए हैं.जहां वे अपनी पसंद का खाना खा सकते हैं.

ADVERTISEMENT

म्यूजियम ऑफ इल्यूजन, कनॉट प्लेस

अगर आप दिल्ली में बच्चों की मौज मस्ती के लिए अच्छी जगह तलाश रहे हैं तो इससे अच्छी जगह कोई और नहीं हो सकती. म्यूजियम ऑफ इल्यूजन्स, कनॉट प्लेस भारत का पहला ऑप्टिकल इल्यूजन म्यूजियम है. यह दिल्ली के हृदय स्थल, कनॉट प्लेस में स्थित है. यह संग्रहालय 50 से अधिक अनूठे, विचित्र और विशिष्ट प्रदर्शनों को प्रस्तुत करता है जो भ्रम की दुनिया को एक नए स्तर तक ले जाते हैं. यह म्यूजियम मस्ती के साथ बच्चों की नॉलेज बढ़ाने के लिए भी एक शानदार जगह है. यहां आप अपने बच्चों को लेकर जा सकते हैं. बता दें, यहां सभी उम्र के लोगों के लिए टिकट प्राइज 500 रुपये है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT