ये हैं जयपुर के 6 प्रसिद्ध हिंदू मंदिर, परिवार के साथ जरूर करें दर्शन

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

राजस्थान की राजधानी जयपुर, अपनी प्राचीनता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है. यहां कई प्रसिद्ध हिंदू मंदिर हैं जो श्रद्धालुओं को आकर्षित करते हैं. जयपुर के मंदिर अपनी शैली, संरचना, और ऐतिहासिक महत्व के लिए काफी प्रचलित हैं. इन मंदिरों में भगवान विष्णु, शिव, गणेश, हनुमान, कृष्ण, दुर्गा और अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं. यहां के मंदिर धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के साथ-साथ स्थानीय और बाहरी पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र हैं. ऐसे में अगर आप जयपुर की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि यहां के इन 6 हिंदू मंदिरों में अपने परिवार के साथ दर्शन करने जरूर जाएं. 

  • गोविंद देवजी मंदिर 

भगवान कृष्ण को समर्पित यह मंदिर जयपुर के सिटी पैलेस कॉमप्लैक्स में स्थित है. कहा जाता है कि मंदिर में मौजूद कृष्ण की प्रतिमा को महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा वृंदावन से यहां लाया गया था. पर इस मंदिर का निर्माण मुगल सम्राट अकबर द्वारा करवाया गया है. बता दें, यह मंदिर बलुआ पत्थर और संगमरमर से बना है जिसकी छत सोने से मढ़ी गई है.

         खास बात ये है कि गोविंद देवजी मंदिर में कोई प्रवेश शुल्क नहीं देना पड़ता है. वहीं मंदिर की टाइमिंग्स की बात करें तो यह मंदिर गर्मियों के दौरान श्रद्धालुओं के लिए सुबह 4:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 5:45 बजे से रात 9:30 बजे तक और सर्दियों के दौरान सुबह 5:00 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक और शाम 5:00 बजे से रात 8:45 बजे तक खुला रहता है. यह मंदिर सप्ताह के सातों दिन श्रद्धालुओं के लिए खुला रहता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

  • मोती डूंगरी गणेश मंदिर 

जयपुर के एक छोटी पहाड़ी पर स्थित मोती डूंगरी गणेश मंदिर को राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक माना जाता है. बता दें, इस मंदिर का निर्माण सेठ जयराम पालीवाल ने करवाया था. इस मंदिर को बनाने में चार साल का समय लगा था और यह 1761 में बनकर तैयार हुआ था. मंदिर में भगवान गणेश की एक विशाल मूर्ति है, जिसमें वे बैठी हुई मुद्रा में हैं और उनकी सूंड बाईं ओर है. दरअसल, भगवान गणेश की ज्यादातर मूर्तियों में उनकी सूंड दाईं ओर होती है और बाईं ओर वाली मूर्तियों को काफी शुभ माना जाता है.

               मोती डूंगरी गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए एंट्री बिल्कुल फ्री है और यह हर रोज सुबह 4:30 बजे से रात 9:30 बजे तक खुला रहता है.

ADVERTISEMENT

  • खोले के हनुमान जी का मंदिर 

यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है, जो जयपुर के लक्ष्मण डुंगरी में एक पहाड़ी पर स्थित है. बता दें, खोले के हनुमान जी का मंदिर का निर्माण 1960 में पंडित राधे लाल चौबे द्वारा किया गया था. ऐसा कहा जाता है कि राधे लाल जी एक सैर पर थे जब उन्होंने भगवान हनुमान की नक्काशी वाली एक चट्टान देखी. जिसके बाद उन्होंने इसे एक संकेत समझा और मंदिर बनाने का फैसला किया. यहां हनुमान जी के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु दूर-दूर से आते हैं. माना जाता है कि यहां पर मांगी जाने वाली हर मन्नत जल्द ही पूरी होती है. इस मंदिर में सिर्फ हनुमान जी ही नहीं बल्कि सभी देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं और उनकी पूजा-अर्चना भी की जाती है.

ADVERTISEMENT

             आपको बता दें कि खोले के हनुमान जी का मंदिर में कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता है. वहीं इस मंदिर की टाइमिंग की बात करें तो यह सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है.

  • गलताजी मंदिर 

सूर्य देव, हनुमान और बालाजी को समर्पित गलताजी मंदिर जयपुर में एक हिंदू तीर्थ स्थल है. यह मंदिर अरावली पहाड़ियों के भीतर बना है, जिसके दीवारों और छतों को भित्तिचित्रों से सजाया गया है. इसे सूर्य देव के मंदिर के रूप में जाना जाता है. बता दें, परिसर में बड़ी संख्या में आने वाले बंदरों की वजह से इस मंदिर को ‘बंदर मंदिर’ भी कहा जाता है. यहां भारतीयों के साथ-साथ विदेशों से भी बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं. गलताजी मंदिर सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है और यहां प्रवेश बिल्कुल फ्री है.

  • बिड़ला मंदिर

बिड़ला मंदिर को लक्ष्मी नारायणन मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. यह मंदिर मोती डूंगरी पहाड़ी के तल पर एक ऊंचे मैदान पर स्थित है. इस मंदिर को सफेद संगमरमर से बनाया गया है. बता दें, इस भव्य मंदिर में भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी और अन्य हिंदू देवी-देवताओं की सुंदर रूप से गढ़ी गई मूर्तियां हैं. 

  • गढ गणेश मंदिर 

यह एक ऐतिहासिक मंदिर है जिसे महाराजा सवाई जय सिंह ने बनवाया था और यह नाहरगढ़ किले के पास स्थित है. बता दें, यह मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है और अरावली पहाड़ियों पर ट्रेकिंग करने वालों के लिए एक अच्छी जगह भी है. आप यहां पर ट्रेकिंग करते हुए शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. 

                आपको बता दें, गढ गणेश मंदिर में कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता है. वहीं इस मंदिर की टाइमिंग की बात करें तो यह सुबह 5:30 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है. तो अगर आप जयपुर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन मंदिरों में दर्शन करने जरूर जाएं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT