जून की भयंकर गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 3 जगहें, मिलेगा ठंड का मज़ा

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

गर्मी का मौसम अपने चरम पर है, और लोग ठंडी जगहों की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि जून महीने में भी कुछ ऐसी जगहें हैं जहाँ आपको कंबल ओढ़ने की जरूरत पड़ सकती है? अगर नहीं, तो आज हम आपको ऐसी ही 3 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ आप जून महीने में भी ठंड का आनंद ले सकते हैं.

लद्दाख

लद्दाख, जम्मू और कश्मीर में स्थित एक ऊंचाई वाला रेगिस्तान है. यहाँ का तापमान साल भर ठंडा रहता है, जून महीने में भी यहाँ का तापमान 10°C से कम रहता है. लद्दाख में आप पहाड़ों पर ट्रेकिंग, बौद्ध मठों की यात्रा और पंगोंग त्सो और त्सो मोरीरी जैसी खूबसूरत झीलों का आनंद ले सकते हैं. लद्दाख घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर के महीने माने जाते हैं, जब तापमान सुहावना रहता है और घूमने-फिरने में आराम मिलता है. हालांकि, अगर आप बर्फ से ढके परिदृश्यों का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप अप्रैल से जून के महीनों में भी लद्दाख घूमने जा सकते हैं, लेकिन इस दौरान ठंड काफी ज्यादा होती है और कुछ दर्रे रास्ते में बंद भी हो सकते हैं.

सिक्किम

सिक्किम भारत का पूर्वोत्तर राज्य है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहाँ हिमालय की ऊंची चोटियाँ, घने जंगल, और चाय के बागान हैं. सिक्किम में आप गंगटोक की यात्रा, युकसोम में ट्रेकिंग, और गुरुडोंगमार झील जैसी मनमोहक झीलों का आनंद ले सकते हैं. सिक्किम, पूर्वी हिमालय की गोद में बसा एक छोटा सा राज्य, अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और रोमांचक अनुभवों के लिए जाना जाता है. दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए यह एक आदर्श स्थान है. सिक्किम कंचनजंघा पर्वत सहित कई हिमालय की चोटियों का घर है, जो दुनिया की तीसरी सबसे ऊँची चोटी है. राज्य में कई खूबसूरत झीलें हैं, जिनमें छेत्री झील और गुरुडोंगर झील शामिल हैं. सिक्किम के जंगल समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का घर हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मेघालय

मेघालय भारत का पूर्वोत्तर राज्य है, जो अपनी पहाड़ी चोटियों, झरनों, और गुफाओं के लिए जाना जाता है. यहाँ बारिश का मौसम साल भर रहता है, जिसके कारण यहाँ का मौसम ठंडा और सुखद रहता है. मेघालय में आप शिलांग की यात्रा, मावस्यंफाल में बोटिंग, और नोहकलीकाई झरने जैसी अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. मेघालय जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मई तक होता है. आप इस दौरान यहां पर घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT