संसद में राम मंदिर पर पढ़ी गई इनकी ‘तीखी’ कविता सोशल मीडिया पर है वायरल, कौन हैं अमोल कोल्हे?

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

MP Amol Kolhe: महाराष्ट्र के पुणे जिले के शिरूर लोकसभा क्षेत्र से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) सांसद अमोल कोल्हे चर्चा में हैं. चर्चा की वजह बना 2 फरवरी को लोकसभा में दिया गया उनका भाषण. दरअसल NCP सांसद कोल्हे ने सदन में देश में बढ़ रही बेरोजगारी, महंगाई और गरीबी को टारगेट करते हुए हाल ही में अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर पर एक व्यंगात्मक कविता सुनाई. अमोल कोल्हे की कविता को कांग्रेस के कई नेताओं ने सत्तारूढ़ बीजेपी को टारगेट करते हुए शेयर किया है. इस बीच ये जानने की रुचि उठती है कि, आखिर कौन हैं अमोल कोल्हे? आइए हम आपको बताते हैं.

पहले कविता सुन लीजिए(5:10 सेकंड से)

डॉक्टर, एक्टर और राजनेता तीन किरदार और आदमी एक अमोल रामसिंह कोल्हे?

डॉक्टर, एक्टर और राजनेता अमोल कोल्हे महाराष्ट्र के पुणे जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने अपने हाई स्कूल तक की पढ़ाई पुणे के आप्टे स्कूल से की है. फिर उन्होंने डॉक्टरी की पढ़ाई करने के लिए मुंबई का रुख किया. उन्होंने मुंबई के किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल और सेठ गोर्धनदास सुंदरदास मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस भी किया हुआ है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अमोल कोल्हे मराठी टीवी शो राजा शिवछत्रपति में छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका भी निभा चुके हैं जहां से उन्हें खूब ख्याति मिली.वो जी मराठी पर प्रसारित होने वाले टीवी शो ‘स्वराज्यरक्षक संभाजी’ में छत्रपति संभाजी का भी किरदार निभा चुके है. इन सब के बीच 2017 में आई फिल्म ‘व्हाई आई किल्ड गांधी’ में महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे जैसे विवादास्पद किरदार भी कर चुके है.

साल 2014 में देश में हुए आम चुनाव में अमोल कोल्हे महाराष्ट्र में शिवसेना के लिए एक स्टार प्रचारक की भूमिका निभाई थी. हालांकि शिवसेना के लिए प्रचार किया लेकिन उनकी साठ-गाठ शरद पवार की पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(NCP) में बैठ गई और फरवरी 2019 में वो NCP में शामिल हो गए. फिर 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में उन्होंने पुणे की शिरूर लोकसभा सीट पर शिवसेना के शिवाजीराव अधलाराव पाटिल को हरा कर सांसद चुने गए.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT