NCERT के किताबों में ‘India को भारत’ करने से क्या होगा बदलाव ? समझिए इसका दायरा और काम

ADVERTISEMENT

NCERT NEWS
NCERT NEWS
social share
google news

राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की एक कमेटी ने सभी क्लास की किताबों में इंडिया की जगह भारत शब्द के इस्तेमाल की सिफारिश की है. इस सिफारिश को लेकर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है, लेकिन मामला चर्चा में जरूर है. अगर NCERT की किताबों में India की जगह भारत हो भी जाता है, तो इसका क्या असर होगा? क्या राज्यों के अपने शैक्षिक बोर्ड में भी बदलाव होगा? आइए हम समझते हैं कि आखिर NCERT क्या है? इसका दायरा और इसके काम भी.

क्या है राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT)

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) सरकार से स्वायत्त संगठन है. 1961 में इसका गठन हुआ था. भारत सरकार ने इसकी स्थापना केंद्र और राज्य सरकारों को स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए किया था. यह शिक्षा में सुधार के लिए कार्यक्रम, नीतीयों को लेकर सलाह देता और बनाता है. एनसीईआरटी की किताबें पूरे भारत के स्कूलों में व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं.

NCERT की किताबों में INDIA की जगह भारत करने पर क्या होगा असर?

अगर NCERT ऐसा फैसला ले लेती है तो उसकी किताबों में ‘INDIA की जगह भारत’ हो जाएगा. लेकिन ये फैसला पूरे देश में लागू नहीं होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि राज्यों के अपने अलग शिक्षा बोर्ड हैं और वो इस बदलाव को मानें, ऐसा जरूरी नहीं है. भारतीय संविधान में केंद्र और राज्यों के बीच शक्तियों के बंटवारें को लेकर तीन तरह की सूचियों संघ,राज्य और समवर्ती का प्रावधान है. शिक्षा राज्य सूची का विषय है, इसलिए राज्य इसपर निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या करता है NCERT?

– NCERT प्राइमरी से लेकर बारहवीं तक की किताबों को बनाता है. वह समय-समय पर कमेटी बनाकर उनके सुझावों पर सेलेबस में बदलाव भी करता है.

– यह शिक्षा में सुधार को बढ़ावा देने के लिए नई-नई तकनीकों पर रिसर्च करता है. नए तकनीकों को विकसित करते हुए उन्हें लागू कराता है.

ADVERTISEMENT

– यह शिक्षकों को ट्रेनिंग देता है. आधुनिक तकनीकों के उपयोग से शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे बदलावों से रूबरू करता है.

ADVERTISEMENT

– NCERT सरकार के ‘सर्व शिक्षा अभियान’ कार्यक्रम को लागू कराने में खास भूमिका भी निभा रहा है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT