वोटर लिस्ट में नाम कट गया है तो कैसे चेक करें और जुड़वाएं, जानिए

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट से गायब हो गया है तो कैसे जुड़वाएं
अगर आपका नाम वोटर लिस्ट से गायब हो गया है तो कैसे जुड़वाएं
social share
google news

चुनाव आयोगः पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव का ऐलान हो गया है. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2024 के लिए रस्साकस्सी बढ़ने वाली है. यानी कुल मिला कर कहें तो वोट का पर्व शुरू होने वाला है. आप अपने वोट देने के अधिकार का सही से इस्तेमाल कर पाएं इसके लिए जरूरी है कि वोटर लिस्ट में आपका नाम हो.

अगर आपके पास वोटर आईडी है तो यह जरूरी नहीं है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा ही. चुनाव आयोग समय-समय पर वोटर लिस्ट को अपडेट करता रहता है. इसलिए हो सकता है कि गलती से आपका नाम कट गया हो. हर साल जनवरी के पहले हफ्ते में चुनाव आयोग नेशनल वोटर्स सर्विसिस पोर्टल (NVSP) पर अपनी अपडेटेड लिस्ट लगा देता है, तो यह जरूरी है कि आप अपना नाम चुनावों के पहले ही चेक कर लें.

कैसे चेक करें मतदाता सूची में अपना नाम

लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आप गूगल पर ‘नेशनल वोटर्स सर्विसिस पोर्टल’ यानि www.nvsp.in सर्च करिए. पेज ओपन होने के बाद आप सर्विसिज वाले सेक्शन में ‘सर्च इन इलेक्टोरल रोल’ पर क्लिक कीजिए. इस पर क्लिक करते ही आप अपने ठिकाने पर पहुंच जाएंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आप मतदाता सूची में अपने नाम को तीन तरीकों से खोज सकते हैं.

पहला तरीकाः आप जिसका भी नाम मतदाता सूची में देखना चाहते हैं उसकी पर्सनल डिटेल यानि नाम, पता, जन्मतिथि और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी डालकर सूची में नाम चेक कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

दूसरा तरीकाः EPIC Id यानी वोटर कार्ड का वोटर आईडी नंबर और राज्य का नाम दर्ज करके भी खोज सकते हैं.

ADVERTISEMENT

तीसरा तरीकाः अपने मोबाइल नंबर द्वारा सर्च करना. मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको मोबाइल पर एक ओटीपी (one time password) मिलेगा. ओटोपी को दर्ज कर आप चेक कर सकते हैं कि आपका नाम मतदाता सूची में शामिल है या नहीं.

ऐसे जुड़वाएं मतदाता सूची में अपना नाम

अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो NVSP की वेबसाइट पर ही अवेलेबल फॉर्म-6 को भरिए, आपका नाम लिस्ट में अपडेट हो जाएगा.

अगर आप किसी गलती को दुरुस्त करवाना चाहते हैं जैसे नाम की स्पेलिंग में गलती या फिर जन्मतिथि और अपने पिता का नाम इत्यादि तो आप फॉर्म-8 भर कर इस सही करवा सकते हैं.

अगर आपका वोटर आईडी खो गया है तो इसके लिए आपको पुलिस कंपलेंट के साथ 25 रु की फीस इलेक्शन रजिस्ट्रार ऑफिस में जमा करनी होगी. आपका वोटर आईडी बन कर आपके घर आ जाएगा.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT