लोकसभा चुनाव से पहले 5 ओपिनियन पोल के आंकड़ों से समझिए क्या है बिहार की जनता का मूड

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Bihar Poll of Polls: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां अपनी तैयारियों में जुटी हुई है. चुनाव आयोग के इलेक्शन की तारीखों के ऐलान के बाद देश भर में चुनाव का माहौल बन गया है. चुनाव आयोग के मुताबिक बिहार में इस बार का लोकसभा का चुनाव सात चरणों में होगा जो 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक चलेगा. इस स्टोरी में हम आपकों बिहार का 'पोल ऑफ पोल्स' बताएंगे. यानी बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए आए सभी ओपिनियन पोल में NDA या INDIA किसका है पलड़ा भारी. 

न्यूज 18 का ओपिनियन पोल 

बिहार के लिए न्यूज 18 के ओपिनियन पोल के मुताबिक, बिहार में बीजेपी के गठबंधन NDA गठबंधन को प्रदेश की 40 लोकसभा सीटों में से 38 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं विपक्षी INDIA अलायंस जिसमें आरजेडी , कांग्रेस और वाम दल है उस गठबंधन को सिर्फ 2 सीटें मिलने की संभावना है.  वोट शेयर की बात की जाए, तो न्यूज 18 के इस मेगा ओपिनियन पोल के मुताबिक, वोट शेयर के मामले में भी NDA गठबंधन बाजी मारता नजर आ रहा है. इस सर्वे में NDA को 58 फीसदी वोट तो वहीं INDIA अलायंस को 28 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. 

ओपिनियन पोल से पता चलता है कि इस साल की शुरुआत में नीतीश कुमार के एनडीए में दोबारा प्रवेश से राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन की संभावनाओं को काफी बढ़ावा मिलेगा। पिछली बार भी बीजेपी और जेडीयू ने गठबंधन कर लोकसभा चुनाव लड़ा था. हालाँकि, बाद में नीतीश एनडीए गठबंधन से बाहर चले गए और कांग्रेस और राजद के साथ नई राज्य सरकार बनाई.

एबीपी न्यूज सी-वोटर का ओपिनियन पोल  

ABP C-Voter के सर्वे के मुताबिक बिहार की 40 लोकसभा सीटों का रिजल्ट चौंकाने वाला है. सर्वे में विपक्षी INDIA गठबंधन को फायदा मिलता नजर आ रहा है, तो वहीं NDA को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. आपको बता दें कि, 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार में NDA को 40 में से 39 सीटें मिली थी लेकिन इस सर्वे में सिर्फ 32 सीटें मिलती दिख रही है. यानी NDA को सात सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. वहीं INDIA अलायंस को आठ सीटें मिलने का अनुमान है जो पिछली बार सिर्फ एक सीट पर सिमट गया था. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

एबीपी न्यूज सी-वोटर सर्वे के मुताबिक, NDA को 50 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन INDIA को 35 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. 

 इंडिया टीवी-सीएनएक्स का ओपिनियन पोल 

इस ओपिनियन पोल के मुताबिक, अगर देश में आज चुनाव होते है, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से 35 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है. वहीं विपक्षी गठबंधन INDIA पांच सीटें जीत सकता है. वोट शेयर की बात करें तो ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को 52 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है, जबकि INDIA को 34 फीसदी वोट मिल सकते है. निर्दलीय समेत अन्य दलों को 14 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. 

टाइम्स नाउ-ईटीजी का ओपिनियन पोल 

बिहार के लिए आए टाइम्स नाउ-ईटीजी के ओपिनियन पोल के मुताबिक, प्रदेश की 40 लोकसभा सीटों में से बीजेपी-NDA को सर्वाधिक 35 सीटें मिल सकती है. वहीं विपक्षी INDIA अलायंस को सिर्फ पांच सीटें मिलने का अनुमान है. इस ओपिनियन पोल में वोट शेयर नहीं बताया गया है. 

ADVERTISEMENT

इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन' में ये है अनुमान 

लोकसभा चुनाव से पहले देश का मिजाज जानने के लिए इंडिया टुडे ने 'मूड ऑफ द नेशन' नाम से सर्वे किया. बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर हुए इंडिया टुडे-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, यहां NDA को 51.5 फीसदी वोट शेयर के साथ 32 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि विपक्षी INDIA गठबंधन को 38 फीसदी वोट शेयर के साथ 8 सीटें मिल सकती है.

ADVERTISEMENT

वोट शेयर के मामले में NDA को 2019 के लोकसभा चुनावों में मिले 53 फीसदी से मामूली गिरावट के साथ 52 फीसदी होने की संभावना है.  वहीं विपक्षी गठबंधन को 2019 के मुकाबले लाभ होने की संभावना है. विपक्षी गठबंधन को पिछले चुनाव में मिले 31 फीसदी वोटों की अपेक्षा इस बार सात फीसदी की वृद्धि के अनुमान है. 

इन पांचों ओपिनियन पोल में बीजेपी-NDA को पिछले चुनाव की अपेक्षा इस चुनाव में नुकसान होने की संभावना है. वहीं विपक्षी गठबंधन INDIA को फायदा होता दिख रहा है. जहां पिछले चुनाव में विपक्ष को सिर्फ एक ही सीट मिली थी वहीं इस बार के चुनाव में उसे पांच से आठ सीटें मिलने का अनुमान है. यानी इस बार बिहार के चुनाव में बीजेपी-NDA के लिए राह उतनी आसान नजर नहीं आ रही है. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT