राहुल गांधी, हेमा मालिनी, तेजस्वी सूर्या... फेज-2 के स्टार कैंडिडेट्स की सीट पर कैसी लड़ाई?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Second Phase Election: लोकसभा के दूसरे फेज के लिए आज वोटिंग हो रही है. इस फेज में 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान हो रहा है. दूसरे फेज में सभी की निगाहें बीजेपी और कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों पर हैं. इस फेज में कांग्रेस के राहुल गांधी, शशि थरूर,  भूपेश बघेल, वैभव गहलोत वहीं बीजेपी से  हेमा शामिल, अरुण गोविल, गजेंद्र सिंह शेखावत, और तेजस्वी सूर्या की साख दांव पर है. आज इन सभी किस्मत EVM में कैद हो जाएगी. आइए आपको बताते हैं किन सीटों से कौन से प्रमुख चेहरें है मैदान में. 

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार यानी आज केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों, कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8 सीटों, मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर मतदान हो रहा है. असम की 5, बिहार की 4,  छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में 3-3 सीटों और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर भी मतदान हो रहा है. 

वायनाड लोकसभा सीट 

राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार उनके खिलाफ CPI की एनी राजा और बीजेपी के के. सुरेंद्रन मैदान में है. पिछले चुनाव में राहुल गांधी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी CPI के पीपी सुनीर को 4 लाख से ज्यादा वोटों के बड़े अंतर से हराया था. राहुल गांधी को यहां 7 लाख से ज्यादा वोट मिले थे जो कुल पड़े वोटों का 65 फीसदी था. वैसे आपको बता दें कि, 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने वायनाड के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के अमेठी से भी चुनाव लड़ा था. हालांकि अमेठी में उन्हें बीजेपी की स्मृति ईरानी से लगभग 55 हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा था. 

तिरुवनंतपुरम 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर लगातार चौथी बार तिरुवनंतपुरम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. थरूर पिछले तीन बार से लगातार यहां से चुनकर संसद गए है और इस बार भी वो अपनी सीट बरकरार रखने के लिए पूरे दमखम के साथ जुटे हुए है. इस बार उनका मुकाबला बीजेपी के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और सीपीआई के पन्नयन रवींद्रन से है. बीजेपी ने राजीव चंद्रशेखर को उतार कर थरूर लिए ये लड़ाई थोड़ी मुश्किल बना दी है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अलाप्पुझा 

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल भी 2014 के बाद एकबार फिर से लोकसभा चुनाव मैदान में लौट रहे हैं. वेणुगोपाल केरल की अलाप्पुझा सीट से चुनावी मैदान में है. दिलचस्प बात ये है कि, 2019 के चुनाव में केरल की यह एकमात्र सीट थी जहां कांग्रेस पार्टी को हार मिली थी.  वेणुगोपाल ने 1996, 2001 और 2006 में लगातार तीन बार अलाप्पुझा विधानसभा सीट और 2009 और 2014 में अलाप्पुझा से लोकसभा सीट जीती हुई हैं. 2019 में कांग्रेस ने उन्हें पार्टी के महासचिव के पद पर पदोन्नत कर दिया जिसके बाद उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा था. 

राजनांदगांव 

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल इस बार के लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बघेल 30 साल से ज्यादा समय से बीजेपी का गढ़ रहे राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने बीजेपी के दो बार के सांसद संतोष पांडे है. बता दें कि पिछले 2019 के चुनाव में संतोष पांडे ने कांग्रेस के उम्मीदवार भोला राम साहू को करीब 1 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था. इस बार पार्टी आलाकमान ने खुद भूपेश बघेल को यहां से उम्मीदवार बनाकर चुनावको दिलचस्प बना दिया है. 

ADVERTISEMENT

मैदान में अन्य प्रमुख उम्मीदवार

- दूसरे चरण में मैदान में उतरने वाले प्रमुख बीजेपी के नेताओं में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, पार्टी सांसद तेजस्वी सूर्या और सुकांत मजूमदार शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर लोकसभा सीट से तीसरी बार मैदान में हैं. गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार करण सिंह उचियारदा मैदान में है. 

ADVERTISEMENT

- बेंगलुरू दक्षिण से मौजूदा सांसद और बीजेपी युवा मोर्चा (BJYM) के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या का मुकाबला कांग्रेस की सौम्या रेड्डी से है. 

- पश्चिम बंगाल के बालुरघाट से निवर्तमान बीजेपी सांसद सुकांत मजूमदार फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के बिप्लब मित्रा और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के जॉयदेब सिद्धांत से है.

- 2014 से मथुरा लोकसभा सीट से बीजेपी की सांसद हेमा मालिनी एकबार फिर से चुनावी मैदान में हैं. हेमा मालिनी इस बार जीत की हैट्रिक लगाने के लिए चुनाव लड़ रही हैं. हेमा मालिनी के खिलाफ कांग्रेस के मुकेश धनगर चुनावी मैदान में है. 

- कोटा से दो बार सांसद रहे ओम बिड़ला का मुकाबला कांग्रेस पार्टी के प्रह्लाद गुंजल से है. 

- इन सभी उम्मीदवारों में एक दिलचस्प उम्मीदवार अरुण गोविल हैं. गोविल लोकप्रिय टीवी शो रामायण में भगवान राम की भूमिका निभाने के लिए प्रसिद्ध हैं. बीजेपी ने गोविल को मेरठ सीट से उम्मीदवार बनाया है. अरुण गोविल को बीजेपी से तीन बार के सांसद राजेंद्र अग्रवाल का टिकट काटने के बाद मैदान में उतारा गया जो 2004 से मेरठ सीट पर काबिज थे. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT