जापान में 7.6 तीव्रता के भूकंप के बाद भयानक सुनामी, धरती कांपते ही समंदर क्यों हो जाता है बेचैन?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Tsunami in Japan
Tsunami in Japan
social share
google news

Tsunami in Japan: जापान में सोमवार को रिएक्टर पैमाने पर 7.6 तीव्रता का भूकंप आया. इस शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी ने दस्तक दे दी. सुनामी इतनी तेज है कि तटवर्ती क्षेत्रों में तीन से पांच मीटर से ज्यादा ऊंची लहरें उठने की खबर है. भूकंप के बाद से ही समुद्री लहरें उठनी शुरू हो गई. मध्य जापान के कई सुनामी प्रभावी राज्यों के तटीय इलाके में पहले ही चेतावनी जारी कर दी गई थी. सुनामी से पहले आए भूकंप से भारी धन-जन की क्षति हुई है. जापान से आए विजुअल्स में हम तबाही के मंजर का अनुमान लगा सकते हैं. अक्सर ऐसा क्यों होता है कि भूकंप आते ही सुनामी आ जाती है? आइए आपको बताते हैं क्या होती है सुनामी और इसके आने की वजहें.

क्या होती है सुनामी और कैसे आती है?

सुनामी शब्द की उत्पत्ति जापानी भाषा से हुई है. यह जापानी भाषा के दो शब्दों ‘tsu’ ( हार्बर/बंदरगाह ) और ‘nami’ (लहर) से मिलकर बना है. सुनामी पानी के भीतर की हलचल से उठने वाली विशाल लहरों की एक श्रृंखला है, जो आमतौर पर समुद्र के भीतर या पास के इलाकों में आने वाले भूकंपों से जुड़ा होता है. ये भूकंपीय समुद्री लहरें शक्तिशाली और विनाशकारी प्रकृति की होती है. जब वे लहरें तट पर पहुंचती है तो वे खतरनाक तटीय बाढ़ और विनाश का कारण बनती हैं. ये लहरें कई घंटों या दिनों तक चल सकती हैं.

अधिकतर सुनामी की उत्पत्ति तीव्र भूकंप के दौरान समुद्री प्लेटों के खिसकने के फलस्वरूप होती है. प्लेटो के अपने स्थान से खिसकने से समुद्री सतह पर जबरदस्त उथल-पुथल मचती है जिससे सागर की सतह पर पानी बड़ी-बड़ी लहरों के रूप में ऊपर उठता है. जैसे-जैसे ये लहरें किनारों की ओर बढ़ती है, तो उनकी ऊंचाई और तीव्रता बढ़ती जाती है. यही तीव्र और ऊंची लहरें धरातल पर सुनामी कहलाती हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सुनामी के कारण-

सुनामी आने की प्रमुख वजहें ये हैं-

ADVERTISEMENT

1- भूकंप- सुनामी भूकंप से होने वाले समुद्र तल में विस्थापन के कारण उत्पन्न होती है और आम तौर पर ऊर्ध्वाधर विस्थापन के साथ बनती है. सुनामी का आकार भूकंप के आकार पर निर्भर करता है.

ADVERTISEMENT

2 – ज्वालामुखी विस्फोट – तटीय किनारों में होने वाले ज्वालामुखी विस्फोट भी कई बार सुनामी का कारण बनते है.

3 – भूस्खलन – भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट आम तौर पर भूस्खलन उत्पन्न करते हैं, ये भूस्खलन जब महासागरों, खाड़ियों और झीलों में पहुंचता हैं तो सुनामी उत्पन्न करता है.

4 – पानी के भीतर विस्फोट – पानी के अंदर होने वाले विस्फोटों से भी सुनामी उत्पन्न हो सकती है. इसका उदाहरण अमेरिका के 1940-50 के दशक में किए गए परमाणु परीक्षण ने मार्शल द्वीप में सुनामी उत्पन्न की थी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT