चित्रकूट घूमने का बनाएं प्लान, गर्मियों में नदियों और झरनों के बीच होगा सुकून का सफर

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

गर्मियों का मौसम है और मन है कहीं बाहर घूमने का. ऐसे में अगर आप किसी शांत और सुंदर जगह की तलाश में हैं, तो चित्रकूट आपके लिए एकदम सही जगह है. मध्य प्रदेश में स्थित चित्रकूट अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है. यहां की नदियां, झरने और घने जंगल आपको गर्मी से राहत देंगे और आपको प्रकृति के करीब लाएंगे. चित्रकूट में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं. यहां की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है रामगया, जहां भगवान राम ने 14 वर्ष का वनवास बिताया था. आप रामगया में भगवान राम के मंदिर, सीता कुंड, और लक्ष्मण कुंड देख सकते हैं. चित्रकूट में अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में हनुमान धारा, पंचवटी, और अनुसुइया आश्रम शामिल हैं.

सीता कुंड

सीता कुंड चित्रकूट में मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है. यह माना जाता है कि भगवान राम ने अपनी पत्नी सीता के लिए इस कुंड का निर्माण किया था. कुंड के जल को पवित्र माना जाता है और इसका उपयोग भक्तों द्वारा स्नान और पूजा करने के लिए किया जाता है. सीता कुंड चित्रकूट जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है.

हनुमान धारा

हनुमान धारा चित्रकूट में स्थित एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है. यह भगवान हनुमान को समर्पित है और माना जाता है कि यहाँ भगवान राम ने हनुमान जी के क्रोध को शांत किया था. हनुमान धारा 40 मीटर ऊँची पहाड़ी पर स्थित है और यहाँ तक पहुँचने के लिए 360 सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती हैं. सीढ़ियों के किनारे कई दुकानें हैं जहाँ आप धार्मिक वस्तुएं और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं. पहाड़ी की चोटी पर पहुंचने पर आपको हनुमान जी की एक विशाल प्रतिमा देखने को मिलेगी. प्रतिमा के ऊपर से एक प्राकृतिक झरना गिरता है जो हनुमान जी के शरीर पर गिरता है. मिलाजुलाकर यहां का दृश्य अत्यंत ही मनोरम है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

लक्ष्मण कुंड

लक्ष्मण कुंडचित्रकूट में मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है. यह भगवान लक्ष्मण को समर्पित है और माना जाता है कि यहाँ भगवान लक्ष्मण स्नान करते थे. लक्ष्मण कुंड एक प्राकृतिक कुंड है जो चट्टानों से घिरा हुआ है. कुंड का जल पवित्र माना जाता है और इसका उपयोग भक्तों द्वारा स्नान और पूजा करने के लिए किया जाता है.  लक्ष्मण कुंड के आसपास कई मंदिर हैं, जिनमें लक्ष्मण मंदिर, सीता मंदिर, और हनुमान मंदिर शामिल हैं. यहाँ एक गुफा भी है जहाँ भगवान राम, सीता और लक्ष्मण के निवास करने का उल्लेख है.

सती अनुसुइया उदगम

मंदाकिनी नदी के उद्गम स्थल के समीप, चित्रकूट की मनोरम पहाड़ियों में बसा सती अनुसूया आश्रम, आध्यात्मिकता और शांति का अद्भुत संगम है. चारों ओर हरियाली से घिरा यह आश्रम, ध्यान और आत्मचिंतन के लिए एक आदर्श स्थान है. ऋषि अत्रि और उनकी पत्नी अनुसूया का निवास स्थान माना जाने वाला यह आश्रम, अपनी पवित्रता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. आश्रम के पवित्र रास्ते और आंगन में, भक्तों को एक अद्भुत शांति का अनुभव होता है, जहाँ वे बिना किसी विघ्न-बाधा के प्रार्थना और ध्यान कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT