क्या हवाबाजों के चक्कर में HDFC Bank में डूब गए इन्वेस्टर्स के ₹1.35 लाख करोड़!

Biz Tak Desk

ADVERTISEMENT

HDFC Bank में हवाबाजों के चक्कर में इन्वेस्टर्स के डूब गए ₹1.35 लाख करोड़!
HDFC Bank में हवाबाजों के चक्कर में इन्वेस्टर्स के डूब गए ₹1.35 लाख करोड़!
social share
google news

HDFC Bank Stocks Price Drop: HDFC Bank के शेयरों ने इन्वेस्टर्स को ऐसा झटका दिया है कि, उन्हें इससे उबरने में कितना वक्त लगेगा ये दिग्गज एनालिस्ट भी बताने की हालत में नहीं हैं. HDFC Bank के मामले में मजेदार बात ये है कि, देश के इस सबसे बड़े बैंक के तिमाही नतीजे आने से पहले तक बाजार के बड़े-बड़े धुरंधर दावों के साथ इन्वेस्टर्स को इस शेयर में पैसे लगाने के लिए कह रहे थे, लेकिन हो गया उल्टा.

हवाबाजों की निकली हवा

तमाम एनालिस्ट्स से लेकर फिन फ्लूएंशर्स तक ये मान रहे थे कि, ये शेयर अगले 4-5 साल में मल्टीबैगर रिटर्न देने वाला है. लेकिन, एक झटके में इन हवाबाजों के दावे हवा में उड़ गए. मंगलवार यानी 16 जनवरी 2024 को HDFC Bank के नतीजे आए और अगले दिन इसके शेयरों में ऐसा कोहराम मचा कि, एक दिन में ही इन्वेस्टर्स के 1 लाख करोड़ रुपए अकेले इसी शेयर में डूब गए. इसी के साथ इन्वेस्टर्स का HDFC Bank में मल्टीबैगर रिटर्न का सपना छन से टूट गया. अब एनालिस्ट्स मुंह छिपाए घूम रहे हैं. सोशल मीडिया साइट्स पर भी इसपर तमाम तरह के मीम शेयर किए जा रहे हैं.

इन्वेस्टर्स के बड़े सवाल

कुछ ने तो अपनी गलती मान भी ली है और कह रहे हैं कि, भाई यही तो बाजार है. यहां कुछ भी गारंटी से नहीं कहा जा सकता. बात तो सही है बॉस, लेकिन उन इन्वेस्टर्स का क्या जिन्होंने इन्हीं एनालिस्ट्स और धुरंधरों की बात का भरोसा करके HDFC Bank के शेयरों में अपनी हाड़तोड़ मेहनत की कमाई लगाई होगी? उनका क्या जिन्होंने सोचा होगा कि बाजार के सबसे मजबूत माने जाने वाले इस शेयर में पैसा लगाकर भले ही रिटर्न कम मिले, लेकिन बड़े नुकसान तो नहीं होंगे? और उनका क्या जिन्होंने सोचा होगा कि HDFC Bank में लगाया पैसा रिटायरमेंट में उनके लिए एक बड़े फंड के तौर पर बनकर उभरेगा? ये सभी आज हताश बैठे होंगे और मन ही मन उस घड़ी को कोस रहे होंगे जब उन्होंने HDFC Bank में पैसा लगाया होगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

फिर लुढ़का HDFC Bank

इन्वेस्टर्स एक दिन के नुकसान को तो सह भी लेते लेकिन गुरुवार यानी 18 जनवरी को फिर से HDFC Bank के शेयर गिर गए. गुरुवार सुबह के कारोबार में शेयर 2.34% गिरकर 1,501 रुपए पर ट्रेड कर रहा था. शुरुआती कारोबार के दौरान तो ये शेयर 1,480.25 रुपए के निचले लेवल तक चला गया. HDFC Bank का ये लेवल इसके 52 वीक के लो 1,460.25 रुपए से महज 20 रुपए ज्यादा है. यानी शेयर 20 रुपए और गिरा तो मान लीजिए कि इन्वेस्टर्स को 1 साल में जो कुछ भी इसमें कमाई हुई होगी वो सब सफाचट हो जाएगी. गुरुवार की गिरावट ने HDFC Bank में टिके हुए इन्वेस्टर्स का नुकसान और बढ़ा दिया है. महज दो दिन में ही इन्वेस्टर्स के इस शेयर में 1.35 लाख करोड़ रुपए डूब गए.

मार्केट में भी गिरावट

चूंकि, HDFC Bank सेंसेक्स और निफ्टी के सबसे दिग्गज शेयरों में गिना जाता है. ऐसे में इस शेयर की गिरावट ने दो दिनों में पूरे मार्केट की जड़ें भी हिला दी हैं. गुरुवार को शेयर बाजार HDFC Bank की सुनामी में फिर डूबते नजर आए. गुरुवार को सेंसेक्स 0.38% लुढ़ककर 71,227 पर ट्रेड कर रहा था. कारोबार के दौरान ये 70,665 के लो लेवल तक गया था. इसी तरह से निफ्टी 0.47% गिरा और 21,470 पर पहुंच गया. कारोबार के दौरान ये 21,285 के लो लेवल तक गया. बाजार में दो दिन की इस गिरावट ने इन्वेस्टर्स को बुरे सदमे में डाल दिया है. ऐसे समझिए कि बुधवार को ही शेयर बाजार में इन्वेस्टर्स के 4.53 लाख करोड़ रुपए डूब गए थे. गुरुवार की गिरावट को और जोड़ लीजिए तो इन्वेस्टर्स का लॉस और बढ़ता दिख रहा है.

ADVERTISEMENT

म्यूचुअल फंड का भी खेल गड़बड़ाया

यहां एक और बात समझनी बेहद जरूरी है. HDFC Bank के शेयरों में मचे हाहाकार में अकेले ऐसे इन्वेस्टर्स ही परेशान नहीं हैं जिनके पास सीधे तौर पर HDFC Bank के शेयर हैं. इस आग में वे इन्वेस्टर्स भी झुलस रहे हैं जिन्होंने म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाया है. वजह ये है कि ज्यादातर फंड हाउसेज ने अपने AUM यानी एसेट अंडर मैनेजमेंट का एक बड़ा हिस्सा HDFC Bank में लगा रखा है. शायद ही कोई इक्विटी फंड ऐसा होगा जिसका अच्छा-खासा इन्वेस्टमेंट HDFC Bank में न हो. अब म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर्स के रिटर्न भी इस चक्कर में गड़बड़ाते नजर आएं तो कोई ताज्जुब नहीं होगा.

ADVERTISEMENT

कुल मिलाकर, छोटे इन्वेस्टर्स से लेकर बड़े-बड़े फंड हाउसेज तक अब सब यही प्रार्थना कर रहे होंगे कि किसी तरह से बाजार के इस महारथी में गिरावट का सिलसिला रुक जाए. हां, उन एनालिस्ट्स के दावों पर भरोसा करने से पहले लोग अब जरूर दो दफा सोचेंगे जिन्होंने छाती ठोककर HDFC Bank में मोटी कमाई के दावे किए थे.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT