टाटा ग्रुप की अदाणी ग्रुप को बड़ी चुनौती, ग्रीन एनर्जी पर छिड़ेगी बड़ी जंग

Biz Tak Desk

ADVERTISEMENT

टाटा ग्रुप की अदाणी ग्रुप को बड़ी चुनौती, ग्रीन एनर्जी पर छिड़ेगी बड़ी जंग
टाटा ग्रुप की अदाणी ग्रुप को बड़ी चुनौती, ग्रीन एनर्जी पर छिड़ेगी बड़ी जंग
social share
google news

Tata Power Green Energy Plan| ग्रीन एनर्जी को लेकर भारत जिस तरह से तेजी से कदम बढ़ा रहा है उसमें अब इस सेक्टर में काम करने वाली कंपनियां भी बड़े इन्वेस्टमेंट की तैयारियों में जुट गई हैं. गौतम अदाणी की अगुवाई वाले अदाणी ग्रुप ने ग्रीन और रिन्यूएबल एनर्जी में भारी भरकम इन्वेस्टमेंट के इरादे पहले ही जाहिर किए हुए हैं. अदाणी ग्रीन में गौतम अदाणी फैमिली खुद मोटी पूंजी लगाने का ऐलान कर चुकी है. अब टाटा ग्रुप ने ग्रीन एनर्जी पर बड़े निवेश का प्लान बनाया है. इसके साथ अदाणी ग्रीन को चुनौती देने का इरादा टाटा पावर ने जाहिर कर दिया है.

क्या है टाटा पावर का ग्रीन प्लान?

  • ग्रीन एनर्जी पर 70,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी.
  • ये रकम अगले 5 से 7 साल के भीतर निवेश किया जाएगा.
  • तमिलनाडु में 10 गीगावॉट GW की सोलर और विंड एनर्जी यूनिट्स लगाएगी.

टाटा पावर के CEO ने क्या कहा?

टाटा पावर ने तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में इस बात का ऐलान किया है. इस बारे में कंपनी और तमिलनाडु सरकार के बीच एक MoU पर भी दस्तखत हो रहे हैं. टाटा पावर के CEO ने कहा है कि 70,000 करोड़ रुपए के इस इन्वेस्टमेंट में कंपनी का 15,000 करोड़ रुपए का मौजूदा इन्वेस्टमेंट भी शामिल है. कंपनी ये पैसा साउथ और सेंट्रल तमिलनाडु के ऑपरेशनल और अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स पर लगा रही है. ऐसे में अगर नए इन्वेस्टमेंट की बात की जाए, तो ये करीब 55,000 करोड़ रुपए बैठता है.

कैसी रही टाटा पावर के शेयर की चाल?

हाल के वक्त में टाटा पावर के शेयरों ने भी तगड़ा परफॉर्मेंस किया है. हालांकि, सोमवार को कंपनी के शेयर करीब आधा फीसदी गिरकर 339 रुपए पर कारोबार कर रहे थे. लेकिन, इस शेयर ने बीते एक साल में तगड़ा रिटर्न दिया है. बीते 6 महीने में ही ये शेयर 50% से ज्यादा रिटर्न दे चुका है. बीते 1 साल की बात करें तो शेयर 64% से ऊपर रिटर्न दे चुका है, जबकि गुजरे 5 साल का रिटर्न देखें तो इसमें इन्वेस्टर्स को 352% से ज्यादा रिटर्न मिला है. फिस्कल ईयर 2023-24 में ये शेयर इन्वेस्टर्स को 80% से ज्यादा रिटर्न दे चुका है. हाल के महीनों में टाटा पावर का शेयर बार-बार नए रिकॉर्ड्स पर पहुंचता रहा है. टाटा पावर का मार्केट कैप भी 1.08 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

टाटा पावर के शेयर में खरीदारी क्यों?

इस शेयर के चढ़ने की प्रमुख वजहों में से एक ये है कि कंपनी को हाल में ही बीकानेर-नीमराणा ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट मिला है, जो कि एक क्लीन एनर्जी प्रोजेक्ट है. टाटा पावर का मौजूदा वक्त में ग्रीन एनर्जी पोर्टफोलियो करीब 5.5 GW का है. कंपनी इसे 2030 तक बढ़ाकर 20GW पर पहुंचाना चाहती है. इसके साथ ही 3.7GW कैपेसिटी अंडर कंस्ट्रक्शन भी है. कंपनी के मैनेजमेंट ने वित्तीय वर्ष 2027 तक रेवेन्यू , EBITDA और नेट प्रॉफिट को डबल करने का टारगेट रखा है. कंपनी का मानना है कि मजबूत डील फ्लो, कैपेसिटी एडिशंस और ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन एसेट्स के चलते वो ये टारगेट हासिल करने में सफल रहेगी.

टाटा अब अदाणी से करेंगे मुकाबला

ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में अदाणी ग्रुप बेहद तेज रफ्तार से अपने पैर पसार रहा है. टाटा ग्रुप ने अब पूरी ताकत से यहां अदाणी ग्रुप को चुनौती देने का मन बना लिया है.अदाणी ग्रुप की अदाणी ग्रीन एनर्जी प्रमोटर ग्रुप को प्रेफरेंशियल बेसिस पर इक्विटी वॉरंट्स जारी कर 9,350 करोड़ रुपए जुटाने जा रही है. कंपनी का प्लान 2030 तक 45 GW कैपेसिटी हासिल करने का है. कंपनी 40GW की एडिशनल कैपेसिटी के लिए 2 लाख एकड़ से ज्यादा की जमीन पहले ही हासिल कर चुकी है. अदाणी ग्रीन इससे पहले 1.36 अरब डॉलर की पूंजी इंटरनेशनल बैंकों से जुटा चुकी है. अब टाटा पावर के तमिलनाडु में 70,000 करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट प्लान से ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी मार्केट में जंग और तगड़ी होती दिख रही है. इसमें टाटा पावर, अदाणी ग्रीन और सुजलॉन एनर्जी जैसी बड़ी कंपनियां आमने सामने आती दिखाई दे रही हैं.

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT