Mutual Funds और SIP में मामूली रकम के निवेश से बन जाएंगे करोड़पति, ये है फॉर्मूला!

Biz Tak Desk

ADVERTISEMENT

Mutual Funds और SIP में मामूली रकम के निवेश से बन जाएंगे करोड़पति, ये है फॉर्मूला!
Mutual Funds और SIP में मामूली रकम के निवेश से बन जाएंगे करोड़पति, ये है फॉर्मूला!
social share
google news

Investment news:  इन्वेस्टमेंट यानी निवेश का जिक्र हो और म्यूचुअल फंड (Mutual Funds- MF) और SIP की बात न आए, ऐसा हो नहीं सकता. SIP यानी ऐसा तरीका जहां से आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा MF स्कीमों में लगाते जाते हैं. इस पर बढ़िया रिटर्न भी मिलता है और जेब पर बोझ भी नहीं पड़ता. इससे आप लंबे वक्त में मोटी पूंजी खड़ी कर पाते हैं. Mutual Fund की SIP के यही फायदे बड़ी तादाद में इन्वेस्टर्स को इनकी ओर खींच रहे हैं. इनमें भी इक्विटी MF तो सबसे ज्यादा पॉपुलर हो रहे हैं. इनमें आपको शेयरों में सीधे पैसे भी नहीं लगाने, लेकिन आपका इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट्स के हाथों से बाजार में लगाया जाता है और इस तरह से आप शेयर मार्केट के ऊंचे रिटर्न का फायदा भी उठा लेते हैं.

अब नया साल 2024 भी शुरू हो गया है. ऐसे में अब तक अगर आपने म्यूचुअल फंड्स की SIP शुरू नहीं की है तो आपको देर नहीं करनी चाहिए. तमाम लोग करोड़पति बनने का सपना देखते हैं. लेकिन, इनमें से ज्यादातर को ये पता नहीं होता कि कैसे इन्वेस्टमेंट किया जाए ताकि उनकी पूंजी 1 करोड़ का आंकड़ा पार जाए. तो आज हम आपकी इसी गुत्थी को सुलझाने में मदद करेंगे. और आपको बताएंगे कि कैसे आप महज 10000 रुपए की SIP शुरू करके 15 साल के भीतर करोड़पति बन सकते हैं.

ये करोड़पति बनने का फॉर्मूला

करोड़पति बनने का रास्ता निकलेगा एक फॉर्मूले से…और वो फॉर्मूला है 15x15x15. अब आप सोचेंगे कि आखिर ये क्या बला है? असल में इसका मतलब है कि 15 साल या उससे ज्यादा का इन्वेस्टमेंट होराइजन लेकर अगर आप चलते हैं और आपको कम से कम 15% रिटर्न इस पर मिलता है तो आप बन जाएंगे करोड़पति. और करोड़पति बनने के इस सफर में आपको हर महीने SIP में लगाने होंगे पूरे 10,000 रुपए.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

करोड़पति बनने का पूरा कैलकुलेशन

मान लीजिए आप हर महीने 10,000 रुपए का इन्वेस्टमेंट SIP के जरिए करते हैं. साथ ही इसमें 10% सालाना का स्टेप अप करते हैं यानी हर साल SIP की रकम को 10% बढ़ाते जाते हैं, तो ये पैसा बढ़कर करीब 1 करोड़ 11 लाख करोड़ रुपए हो जाएगा.

आइए बताते हैं कैसे. आपकी निवेश की जाने वाली रकम होगी 38 लाख 12 हजार 700 रुपए. अगर 15% सालाना रिटर्न के हिसाब से देखें तो आपका अनुमानित रिटर्न करीब 72 लाख 87 हजार 300 रुपए बैठता है. अब इन दोनों को अगर आप जोड़ लें तो आपकी पूंजी हो जाएगी 1 करोड़ 11 लाख रुपए.

ADVERTISEMENT

इस टारगेट को आप एक और तरह से भी पूरा कर सकते हैं. ये है 15x15x15 रूल का पालन. इस रूल के हिसाब से आपको 15,000 रुपए हर महीने SIP के जरिए लगाने होंगे. अवधि वही होगी 15 साल और इस पर मिलने वाला सालाना रिटर्न भी 15% हम मानकर चलेंगे. पहले बताए गए कैलकुलेशन और इसमें फर्क सिर्फ एक चीज का है और वो ये है कि अब जो तरीका हम आपको बता रहे हैं उसमें आपको SIP स्टेप अप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
यानी आप 15 साल तक एक तयशुदा रकम ही लगाएंगे और तब भी आप करोड़पति बन जाएंगे.

ADVERTISEMENT

  • 15,000 रुपए की मंथली SIP से आप 15 साल में जोड़ लेंगे 27 लाख रुपए.
  • 15% सालाना रिटर्न रेट से आपको रिटर्न मिलेगा करीब 74 लाख 53 हजार रुपए.
  • अब इन दोनों को जोड़ लीजिए.आपकी कुल रकम हो जाएगी 1 करोड़ 1 लाख रुपए से ज्यादा.
  • यानी आप दोनों ही मामलों में करोड़पति बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं.

बाज़ार में निवेशकों का बढ़ रहा भरोसा

हाल के दौर में जिस तरह से भारतीय शेयर बाजारों ने जबरदस्त रिटर्न दिए हैं उनसे ये पता चल रहा है कि देश के इन्वेस्टर्स का वेल्थ खड़ी करने के लिए म्यूचुअल फंड्स और SIP पर भरोसा तेजी से बढ़ रहा है. मसलन, दिसंबर 2023 के आंकड़े बताते हैं कि म्यूचुअल फंड्स के एसेट अंडर मैनेजमेंट यानी AUM पहली दफा 50 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गए हैं. 2023 में रिकॉर्ड 10 लाख करोड़ रुपए की पूंजी इस इंडस्ट्री में आई है. इतना ही नहीं SIP की बात करें तो इनका AUM भी 2023 के अंत में बढ़कर 10 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है. इससे ये साफ होता है कि म्यूचुअल फंड्स की पॉपुलैरिटी लगातार बढ़ रही है और महंगाई को मात देने और सुरक्षित निवेश के साथ अच्छे रिटर्न के लिए लोगों का भरोसा इन पर तेजी से बढ़ रहा है.

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT