Taiwan पर China किसी भी वक्त कर सकता है हमला, चारों तरफ से की घेराबंदी!

ऋषि सिंह

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news


China Taiwan: चीन-ताइवान तनाव युद्ध के मोड़ पर आ पहुंचा है. ताइवान में नए राष्ट्रपति विलियम लाई के शपथ ग्रहण के बाद चीन ने ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है. चीन ने अपने 49 युद्धक विमान और 19 नौसैन्य पोत ताइवान की सीमा पर तैनात कर दिए हैं.

20 मई को ताइवान में बीजिंग विरोधी नए राष्ट्रपति विलियम लाई चिंग ने शपथ ली थी. तीन दिन बाद 23 मई की सुबह चीन ने ताइवान के खिलाफ विध्वंसक सैन्य ड्रिल की शुरुआत कर दी. इस सैन्य ड्रिल को Joint Sword-2024A कोडनेम दिया गया है. इस ड्रिल के बहाने ताइवान के आसपास के इलाके में चीनी शिप और विमान गश्त कर रहे हैं. 

ताइवान के चारों तरफ चीन कर रहा ड्रिल

ताइवान ने खुद इस बात की जानकारी दी है कि उसके तट के पास दर्जनों चीनी युद्धक विमान और नौसैन्य पोत देखे गए है. इस ड्रिल के दौरान 45 चीनी फाइटर जेट ताइवान एयरस्पेस की तरफ आए और 28 फाइटर जेट्स ने ताइवान की सीमा के भीतर प्रवेश भी किया. चीन का ये युद्धाभ्यास पहले से कहीं ज्यादा घातक है. क्योंकि इस बार चीन ने ताइवान की चारों तरफ से घेराबंदी कर रखी है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...


करारा जवाब देगा ताइवान

पहले भी चीन इस तरह की हरकत कर चुका है, मगर इस बार उसके इस कदम से ये तनाव युद्ध के मोड़ पर आ पहुंचा है. ताइवान में भी वॉर अलर्ट जारी हो चुका है. तीनों सेनाओं को वॉर मोड में रहने का आदेश दिया गया है. ताइवान ने एंटी शिप मिसाइल HF-3 यानी सिउंग फेंग 3 को सीमा के पास तैनात कर दिया है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कुछ वीडियो जारी किए हैं, जहां ताइवानी कोस्ट गार्ड का जहाज चीनी जहाज को सीमा से दूर रहने की चेतावनी दे रहा है. 

ताइवान में मिसाइल मूवमेंट का वीडियो सामने आया है, ताइवान की ओर से जारी वीडियो में सुपरसोनिक एंटी शिप मिसाइल को तैनाती के लिए भी ले जाते देखा गया है. फिलहाल इस पूरे क्षेत्र में तनाव अपने चरम पर है, चीन जहां ताइवान को सबक सिखाने पर अड़ा है, वहीं ताइवान भी चीन को करारा जवाब देने का मन बना चुका है
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT